Russia Ukraine War: 2,710 मीटर की दूरी से रूसी सैनिक ढेर, यूक्रेनी स्‍नाइपर ने बनाया ये रिकॉर्ड!
Advertisement

Russia Ukraine War: 2,710 मीटर की दूरी से रूसी सैनिक ढेर, यूक्रेनी स्‍नाइपर ने बनाया ये रिकॉर्ड!

Russia Ukraine Crisis: यदि यूक्रेन के दावों की पुष्टि होती है तो यह यूक्रेनी स्नाइपर ब्रिट क्रेग हैरिसन से आगे निकल जाएगा, जिसने 2009 में अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में 8,000 फीट (2,475 मीटर) की दूरी पर दो तालिबान आतंकवादियों को मार गिराया था. 

प्रतीकात्मक इमेज

Russia Ukraine Conflict: खेरसॉन से रूसी सेना को पीछे खदेड़ने के बाद यूक्रेनी सेना ने एक औऱ बड़ा कारनामा किया है. कीव के सैन्य प्रमुख की मानें तो एक यूक्रेनी स्नाइपर ने इतिहास में दूसरा सबसे लंबा निशाना लगाते हुए विरोधी सैनिक को मौत के घाट उतारा है. अफसर का दावा है कि अज्ञात स्नाइपर ने 2,710 मीटर की दूरी यानी करीब 1.7 मील पर एक रूसी सैनिक को मार डाला. यूक्रेनी सेना ने इसे लेकर शॉट के फुटेज जारी किए हैं.

बन सकता है रिकॉर्ड

रिपोर्ट के मुताबिक, यदि यूक्रेन के दावों की पुष्टि होती है तो यह यूक्रेनी स्नाइपर ब्रिट क्रेग हैरिसन से आगे निकल जाएगा, जिसने 2009 में अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में 8,000 फीट (2,475 मीटर) की दूरी पर दो तालिबान आतंकवादियों को मार गिराया था. पहले नंबर पर यह रिकॉर्ड अज्ञात कनाडाई स्नाइपर के नाम दर्ज था, जिसने 2017 में इराक में एक अज्ञात स्थान पर आईएसआईएस लड़ाकू को बाहर निकलने के बाद 12,000 फीट (3,540 मीटर) पर निशाने को मारा था.

यूक्रेन ने जारी किया है वीडियो

यूक्रेनी आर्म्ड फोर्स की ओर से इस दावों को सच करने के लिए जो फुटेज जारी किया गया है उसमें एक व्यक्ति की छवि दिखाई दे रही है जो पेड़ों के बीच चलती है. फायरिंग के करीब तीन सेकंड बाद उसके जमीन पर गिरने से पहले, थर्मल साइट उछलती है, जिससे राइफल से फायरिंग की बात की पुष्टि होती है. दूसरी बार स्नाइपर द्वारा फायर किए जाने पर वह रूसी सैनिक गिरता है जो पहले वाले की मदद के लिए दौड़ता है. हालांकि इस वीडियो को लेकर यूक्रेन की सेना ने अधिक जानकारी नहीं दी है, जैसे कि इसे कहां बनाया गया, इसके लिए किस हथियार या गोला-बारूद का इस्तेमाल किया गया.

कई लोग यूक्रेन के दावों को बता रहे झूठा

वहीं इंटरनेट पर कई लोग यूक्रेन के इस दावों को झूठा बता रहे हैं. इसके पीछे वह अपना तर्क भी दे रहे हैं. उनका कहना है कि जिस बैकग्राउंड में यह फिल्माया गया है, उसमें अधिकांश थर्मल स्कोप रूसी सैनिकों का पता लगाने में सक्षम नहीं होंगे. वहीं एक अन्य यूजर का कहना है कि राइफल से फायरिंग और सैनिक के गिरने के बीच का समय यात्रा की दूरी के हिसाब से बहुत कम था. उसने बताया कि जब 2017 में कनाडाई स्नाइपर ने रिकॉर्ड बनाया था तब उसे अपने लक्ष्य को हिट करने में लगभग 10 सेकंड का समय लगा था, लेकिन यूक्रेन वाले मामले में यह बहुत कम है, जो सवाल खड़े करता है.

स्नाइपर किसे कहते हैं

स्नाइपर किसी भी सेना का एक घातक हथियार होता है. यह एक खास तरह की बंदूक है, जिसकी मदद से लंबी दूरी तक सटीक निशाना लगाया जा सकता है. सेना में स्नाइपर राइफल का इस्तेमाल करने वाले सैनिक को स्नाइपर कहते हैं. स्नाइपर की कामयाबी में स्पॉटर का अहम योगदान होता है. वह निशाने से पहले टारगेट के बारे में बताता है, जैसे वह कहां हैं, वहां की परिस्थिति कैसी है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news