Russia-Ukraine War: जंग के बीच रूस का आरोप- अस्पताल पर यूक्रेन के मिसाइल हमले में 14 की मौत
Advertisement

Russia-Ukraine War: जंग के बीच रूस का आरोप- अस्पताल पर यूक्रेन के मिसाइल हमले में 14 की मौत

Why Russia-Ukraine Are Fighting: रूस ने शनिवार को यूक्रेन पर आरोप लगाया कि उसने पूर्वी लुहांस्क के एक अस्पताल पर हमला किया, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई और 24 घायल हो गए. 

Russia-Ukraine War: जंग के बीच रूस का आरोप- अस्पताल पर यूक्रेन के मिसाइल हमले में 14 की मौत

Russia-Ukraine Conflict: रूस ने शनिवार को यूक्रेन पर आरोप लगाया कि उसने पूर्वी लुहांस्क के एक अस्पताल पर हमला किया, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई और 24 घायल हो गए. रूस के रक्षा मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि शनिवार सुबह नोवाएदार शहर में यूक्रेनी सेना ने जिला अस्पताल की इमारत पर अमेरिकी निर्मित HIMARS मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम से हमला किया. मंत्रालय ने आगे कहा कि हमले में 14 लोगों की मौत हो गई और 24 घायल हो गए, जिनमें अस्पताल के मरीज और मेडिकल स्टाफ शामिल है. आगे कहा गया कि यह अस्पताल कई महीनों से स्थानीय लोगों और सुरक्षाबलों को इलाज मुहैया करा रहा था. मंत्रालय ने कहा, एक अस्पताल पर एक जानबूझकर मिसाइल हमला बिना किसी शक के कीव की ओर से एक गंभीर युद्ध अपराध है.

यूक्रेन ने रूस पर लगाया है ये आरोप

इससे पहले रूसी विदेश खुफिया सेवा के निदेशक सर्गेई नारिशकिन ने सोमवार को कहा था कि यूक्रेन की सेनाएं परमाणु ऊर्जा संयंत्रों (न्यूक्लियर पावर प्लांट) में पश्चिमी आपूर्ति वाली मिसाइलों और तोपों के गोले जमा कर रही हैं. आरटी की रिपोर्ट के अनुसार- उन्होंने दावा किया था कि कीव संयंत्रों को गोला-बारूद के भंडार के लिए कवर के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. खुफिया सेवा की वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार, नारिशकिन ने कहा था कि यूक्रेनी सैनिक परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के क्षेत्र में पश्चिमी आपूर्ति वाले हथियारों और गोला-बारूद का भंडार कर रहे हैं.

उन्होंने कहा था कि हथियारों में अमेरिका निर्मित हिमार्स लॉन्चर और विदेशी वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा उपयोग की जाने वाली मिसाइलों के साथ-साथ बड़े-कैलिबर तोपखाने के गोले शामिल हैं. नारिशकिन के अनुसार, घातक कार्गो से लदी कई कारों को दिसंबर के आखिरी हफ्ते के दौरान पश्चिमी यूक्रेन के रोवनो परमाणु ऊर्जा संयंत्र में रेल द्वारा पहुंचाया गया था. वह इस पर भरोसा करते हैं कि रूसी सशस्त्र बल परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर हमला नहीं करेंगे क्योंकि उन्हें परमाणु आपदा के खतरे का एहसास है.

अमेरिका ने किया है ये ऐलान

वहीं अमेरिका और जर्मनी की ओर से यूक्रेन को एडवांस युद्धक टैंक भेजने की घोषणा किए जाने के बाद व्हाइट हाउस ने हाल ही में कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन का लक्ष्य यूक्रेन को वे आवश्यक क्षमताएं उपलब्ध कराना हैं, जो रूसी सैनिकों के खिलाफ युद्ध में सफल होने के लिए जरूरी हैं. अमेरिका ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन को 31 एम-1 ‘अब्राम्स’ टैंक भेजेगा. जर्मनी की ओर से 14 ‘लैपर्ड 2 ए 6’ टैंक भेजने पर सहमत होने के बाद अमेरिका ने यह फैसला किया है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news