Russia Ukraine War: यूक्रेन को जंग में पस्त करने के लिए पुतिन ने बना लिया ये मास्टर प्लान, जल्द खत्म हो सकता है युद्ध!
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन को जंग में पस्त करने के लिए पुतिन ने बना लिया ये मास्टर प्लान, जल्द खत्म हो सकता है युद्ध!

Ukraine War Latest Updates: क्या पिछले 11 महीने से रूस-यूक्रेन में चल रही जंग का कोई नतीजा जल्द निकलने जा रहा है. इस संबंध में अपनी नई रणनीति बताते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ी घोषणा की है. 

Russia Ukraine War: यूक्रेन को जंग में पस्त करने के लिए पुतिन ने बना लिया ये मास्टर प्लान, जल्द खत्म हो सकता है युद्ध!

Russia Ukraine War Latest Updates: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को करीब 11 महीने हो चुके हैं लेकिन दोनों में से कोई भी झुकने को तैयार नहीं है. भारी नुकसान होने के बावजूद यूक्रेन लगातार रूस को कई झटके दे रहा है. इन नुकसान से विचलित हुए बिना रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भरोसा जताते हुए कहा है कि यूक्रेन चाहे जो कुछ भी कर लेकिन वह युद्ध के परिणाम को नहीं बदल सकता. इसलिए उसे जितना जल्दी हो सके, सरेंडर कर देना चाहिए. 

'रूस यह जंग जीतकर रहेगा'

सेंट पीटर्सबर्ग में एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि रूस यह जंग (Russia Ukraine War) जीतकर रहेगा. इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि रूसी सैनिकों के साहस और आम लोगों की एकजुटता के बल पर यह जीत हासिल की जाएगी. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए रूस का मिलिट्री-इंडस्ट्री सेक्टर मिलकर काम कर रहे हैं. 

'बढ़ाया जा रहा हथियारों का उत्पादन'

उन्होंने कहा कि जवानों को जंग (Russia Ukraine War) के मैदान में हथियारों की कमी न हो, इसके लिए रूस का ताकतवर मिलिट्री-इंडस्ट्रियल सेक्टर अपने उत्पादन के स्तर को बढ़ा रहा है. गोला-बारूद से लेकर मिसाइलों और दूसरे खतरनाक हथियारों का निर्माण लगातार जारी है. जंग में यह एक बड़ी वजह होगी, जिसकी वजह से रूस इस युद्ध में जीत हासिल करेगा. 

'यूक्रेन का इंफ्रास्ट्रक्चर हुआ बुरी तरह तबाह'

पुतिन (Vladimir Putin) की बात को आगे बढ़ाते हुए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस ने यूक्रेन का सैन्य इंफ्रास्ट्रक्चर बुरी तरह तबाह कर दिया है. अब यूक्रेन के पास ऐसा कोई ढांचा नहीं है, जिसके जरिए वह रूस को नुकसान पहुंचा सके. हालांकि अमेरिका की ओर से हो रही हथियारों की लगातार आपूर्ति के चलते यूक्रेन (Russia Ukraine War) थोड़ा बहुत प्रतिरोध कर रहा है लेकिन वह लंबे वक्त नहीं टिक पाएगा.

'परदे की आड़ में अमेरिका कर रहा है जंग'

लावरोव ने कहा कि इस युद्ध (Russia Ukraine War) में परदे की आड़ में अमेरिका पीछे से जंग कर रहा है. उसने ईयू के लगभग सभी सदस्य देशों का गठबंधन बनाकर रूस के खिलाफ उतार दिया है. लेकिन उसे इस युद्ध में हार झेलनी पड़ेगी. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news