Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ पलटवार की तैयारी में यूक्रेन, बनाया 700 किमी दूरी तक मार करने वाला खास हथियार
Advertisement
trendingNow11849944

Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ पलटवार की तैयारी में यूक्रेन, बनाया 700 किमी दूरी तक मार करने वाला खास हथियार

Russia Ukraine War Latest News: यूक्रेन युद्ध के मैदान को अब धीरे-धीरे रूस की ओर खिसकाने में लगा हुआ है. इसके लिए यूक्रेन ने एक खास हथियार का निर्माण भी कर लिया है. 

Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ पलटवार की तैयारी में यूक्रेन, बनाया 700 किमी दूरी तक मार करने वाला खास हथियार

Russia Ukraine War Latest Updates: रूस- यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध को करीब डेढ़ साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है. इसके बावजूद कोई भी देश झुकने को तैयार नहीं है. पश्चिमी देशों से मिल रही हथियारों की मदद की बदौलत यूक्रेन लगातार रूस को जवाब देता आ रहा है. अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने गुरुवार को कहा कि उनके देश ने एक ऐसा हथियार विकसित किया है, जो 700 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लक्ष्य को निशाना बना सकता है. रूस के पश्चिमी हिस्से में स्थित एक हवाई अड्डे पर एक दिन पहले हुए हमले के बाद जेलेंस्की का यह बयान आया है. 

यूक्रेन के हमले में रूस के 4 विमान तबाह

जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर बताया कि इस हथियार का निर्माण यूक्रेन (Russia Ukraine War Latest News) के सामरिक उद्योग मंत्रालय ने किया है. उन्होंने उस हथियार के बारे में कोई अन्य विवरण नहीं दिया. स्थानीय खबरों के अनुसार, मास्को ने बुधवार को दावा किया था कि रूस में चार घंटे तक ड्रोन मंडराते नजर आए थे, जिनसे एस्टोनिया और लातविया के साथ लगने वाली रूस की सीमा के निकट स्थित एक हवाई अड्डे पर हमला किया गया. इस हमले में 4 आईएल-76 सैन्य परिवहन विमान क्षतिग्रस्त हो गए. यह हवाई अड्डा रूस के पसकोव क्षेत्र में है, जो यूक्रेन की सीमा से करीब 700 किलोमीटर उत्तर में स्थित है. 

डेढ़ साल में 6 बार कर चुके बड़ा हमला

कुल मिलाकर, डेढ़ साल से चल रहे इस युद्ध (Russia Ukraine War Latest News) में 6 रूसी क्षेत्रों को निशाना बनाया गया है. हालांकि, अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि ये ड्रोन यूक्रेन से भेजे गये थे या रूस के अंदर से ही छोड़े गए थे. यूक्रेन के अधिकारी आम तौर पर रूसी क्षेत्र में हमलों के लिए न तो जिम्मेदारी लेते हैं और न ही इनसे इनकार करते हैं. हालांकि यूक्रेन के अधिकारी कभी-कभी परोक्ष रूप से इनका उल्लेख करते हैं. जेलेंस्की का बयान इस बात का स्पष्ट संकेत है कि रूस में हुए इस हमले के पीछे यूक्रेन ही है.

मॉस्को में बंद करना पड़ा हवाई अड्डा

रूस के परिवहन अधिकारियों के अनुसार हमलों के बाद पसकोव हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा. हालांकि, बृहस्पतिवार को इसे पुन: खोल दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि मास्को के निकट एक अन्य ड्रोन को कैप्चर कर लिया गया, जिससे रूसी राजधानी में कई हवाई अड्डों पर विभिन्न विमानों के परिचालन में देरी हुई. इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. 

रूसी सेना का मनोबल गिराने की साजिश

इस बीच, रूसी समाचार एजेंसी ‘इंटरफैक्स’ ने अपनी खबरों में कहा है रूसी सेना ने बुधवार को ब्रयांस्क सीमा क्षेत्र में दो लोगों को मार गिराया और यूक्रेन (Russia Ukraine War Latest News) के एक हमलावर समूह के पांच सदस्यों को हिरासत में ले लिया. यह स्पष्ट है कि यूक्रेन के ड्रोनों का रूस के अंदर तक पहुंचना और सीमापार हमला कर तोड़फोड़ करने का अभियान सैन्य और राजनीतिक रूप से रूस पर दबाव बनाने के उसके प्रयासों का हिस्सा है. वहीं यूक्रेन के अधिकारियों ने दावा किया कि जून में शुरू किया गया यूक्रेनी जवाबी हमला अग्रिम पंक्ति के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा रहा है. यूक्रेन के थिंक टैंक ‘इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज’ के अनुसार उनके देश का लक्ष्य रूस का मनोबल गिराना और उसके कमांडरों पर दबाव बढ़ाना है. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news