Robotic Surgery: सर्जिकल रोबोट ने मरीज की आंत में किया छेद, ऑपरेशन में महिला की मौत
Advertisement
trendingNow12111560

Robotic Surgery: सर्जिकल रोबोट ने मरीज की आंत में किया छेद, ऑपरेशन में महिला की मौत

US News: सैंड्रा सुल्तजर, कोलन कैंसर का इलाज कराने बैपटिस्ट हेल्थ बोका रैटन रीजनल हॉस्पिटल में गई थीं. उन्हें ऑपरेशन कराने की सलाह दी गई. अस्पताल में उनकी सर्जरी दा विंची रोबोट का उपयोग करके की गई. जिसने गलती से मरीज की छोटी आंत में एक छेद कर दिया, उनकी मौत हो गई.

 

Robotic Surgery: सर्जिकल रोबोट ने मरीज की आंत में किया छेद, ऑपरेशन में महिला की मौत

Surgical robot kills cancer patient: पति-पत्नी जीवन की गाड़ी के दो पहिए हैं. जिंदगी और मौत ऊपर वाले के हाथ है. फिर भी किसी की लापरवाही से हुई मौत के चलते कोई जोड़ा बिखर जाए तब ये स्थिति असहज कर देती है. कुछ ऐसे ही मामले में एक अमेरिकी शख्स ने अपनी पत्नी की गलत सर्जरी से हुई मौत के बाद अस्पताल पर मुकदमा ठोका है. मामला अमेरिका का है. जहां कानून सख्त हैं. बड़े और रसूखदार लोगों को भी सजा मिल जाती है. यही वजह है कि इस अस्पताल का मालिक परेशान हैं. हॉस्पिटल प्रबंधन रोज रोज कोर्ट के चक्कर काट रहा है.

विऑन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मृतक महिला का नाम सैंड्रा सुल्टजर था. उनके पति यानी पत्नी के गम में डूबे विधुर का नाम हार्वे सुल्त्जर है. जिन्होंने अपनी पत्नी की लापरवाही से हुई मौत के लिए 75,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक के मुआवजे की मांग की है. सैंड्रा सुल्तजर, कोलन कैंसर का इलाज कराने बैपटिस्ट हेल्थ बोका रैटन रीजनल हॉस्पिटल में गई थीं. उन्हें ऑपरेशन कराने की सलाह दी गई. अस्पताल में उनकी सर्जरी दा विंची रोबोट का उपयोग करके की गई. जिसने गलती से मरीज की छोटी आंत में एक छेद कर दिया, उनकी मौत हो गई.

रोबो सर्जन फेल

हार्वे सुल्टजर (Harvey Sultzer) ने इसी महीने इंटुएटिव सर्जिकल (IS) के खिलाफ केस किया. हार्वे का आरोप है कि IS के सर्जिकल रोबोट द्वारा किए गए प्रोसेस के बाद उनकी पत्नी की तबीयत सुधरने के बजाए बिगड़ने लगी. हार्वे ने रोबोट का नाम da Vinci robot बताया है, जो एक मल्टी आर्म, रिमोट से चलता है. उसे ये बताया गया था कि जहां डॉक्टर्स के हाथ नहीं पहुंच सकते हैं, वहां इस रोबोट के हाथ जा सकते हैं. ऐसे में सर्जरी के सफल होने के चांस ज्यादा है. 

पीड़ित पति का दावा है कि ऑपरेशन के दौरान रोबो सर्जन ने अनजाने में उनकी पत्नी की छोटी आंत में एक छेद कर दिया था. ऑपरेशन के बाद, सैंड्रा को पेट में दर्द होता रहा. उसे फीवर आने लगा और आगे चलकर उनकी पत्नी की मौत हो गई.

सुगर से पीड़ित थी महिला?

पति ने ये आरोप भी लगाया है कि ऐसे सर्जिकल रोबोट उन अस्पतालों को भी धड़ल्ले से बेचे जाते हैं, जिनके पास रोबोटिक सर्जरी कराने वाला कुशल ट्रेंड स्टाफ और निगरानी करने वाले डॉक्टर तक नहीं है. ऐसे में रोबोटिक सर्जरी कराने वालों का भगवान ही मालिक है. यही वजह है कि मामला कोर्ट में है. जिस पर जल्द फैसला आ सकता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news