रूसी रक्षा मंत्री और टॉप जनरल को पकड़ना चाहता था वैग्नर चीफ प्रिगोझिन, इस वजह से आखिर वक्त में बदला प्लान
Advertisement
trendingNow11758646

रूसी रक्षा मंत्री और टॉप जनरल को पकड़ना चाहता था वैग्नर चीफ प्रिगोझिन, इस वजह से आखिर वक्त में बदला प्लान

Wagner Rebellion News: प्रिगोझिन की साजिश में रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और शीर्ष सेना जनरल वालेरी गेरासिमोव को उस समय पकड़ना शामिल था, जब यह जोड़ी यूक्रेन की सीमा से लगे एक क्षेत्र का दौरा कर रहे थे.

रूसी रक्षा मंत्री और टॉप जनरल को पकड़ना चाहता था वैग्नर चीफ प्रिगोझिन,  इस वजह से आखिर वक्त में बदला प्लान

Yevgeny Prigozhin News: निजी सेना ‘वैग्नर’ के नेता येवगेनी प्रिगोझिन ने शनिवार को अल्पकालिक विद्रोह शुरू करते हुए रूस के दो शीर्ष सैन्य अधिकारियों को कब्‍जे में लेने की योजना बनाई थी. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बुधवार को पश्चिमी अधिकारियों का हवाला देते हुए यह खबर दी.

सीएनएन के मुताबिक, डब्ल्यूएसजे ने लिखा है कि प्रिगोझिन की साजिश में रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और शीर्ष सेना जनरल वालेरी गेरासिमोव को उस समय पकड़ना शामिल था, जब यह जोड़ी यूक्रेन की सीमा से लगे एक क्षेत्र का दौरा कर रहे थे.

प्रिगोझिन का प्लान हुआ लीक
हालांकि रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) को साजिश के बारे में दो दिन पहले पता चल गया, जिससे प्रिगोझिन को आखिरी मिनट में अपनी योजना बदलने और मॉस्को की ओर मार्च शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

वैग्नर के भाड़े के सैनिकों ने रोस्तोव-ऑन-डॉन शहर में एक प्रमुख सैन्य अड्डे पर नियंत्रण कर लिया. इसके बाद वैग्नर सैनिक रूसी राजधानी की ओर बढ़ रहे थे जब प्रिगोझिन ने अपना विद्रोह बंद कर दिया.

डब्ल्यूएसजे रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, दो यूरोपीय सुरक्षा सूत्रों ने सीएनएन को बताया कि हालांकि यह संभावना थी कि प्रिगोझिन ने रूसी सैन्य नेताओं को पकड़ने की इच्छा व्यक्त की होगी, लेकिन इस बात का कोई आकलन नहीं था कि क्या उनके पास ऐसा करने की कोई विश्वसनीय योजना थी.

रूस के सैन्य नेतृत्व को पहले से थी जानकारी
शुक्रवार रात को विद्रोह शुरू होने के बाद से वरिष्ठ रूसी कमांडरों की भूमिका के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स ने यूएस अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें अमेरिकी खुफिया जानकारी दी गई थी. रूसी वायुसेना के कमांडर जनरल सर्गेई सुरोविकिन को "रूस के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह करने की येवगेनी प्रिगोझिन की योजनाओं के बारे में पहले से जानकारी थी". .

सुरोविकिन ने एक वीडियो संदेश में प्रिगोझिन से विद्रोह शुरू होने के तुरंत बाद उसे रोकने की अपील की, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि वह पुतिन के पक्ष में हैं.

रूसी राज्य मीडिया एजेंसी टीएएसएस ने बताया कि रूस के नेशनल गार्ड के निदेशक विक्टर ज़ोलोटोव ने सोमवार को दावा किया कि वरिष्ठ रूसी अधिकारियों को प्रिगोझिन की विद्रोह की योजनाओं के बारे में पता था, क्योंकि वैग्नर बॉस के करीबी लोगों ने उन्हें लीक कर दिया था.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ोलोटोव ने यह भी दावा किया कि विद्रोह ‘पश्चिमी ख़ुफ़िया सेवाओं से प्रेरित’ था क्योंकि ‘उन्हें कई सप्ताह पहले से पता था.’

(इनपुट – IANS)

Trending news