Advertisement
trendingPhotos1270647
photoDetails1hindi

Powerful Passports: ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट वाले देश, जानें किस नंबर पर है भारत

दुनिया के किसी भी देश की यात्रा करनी हो पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. वहीं, दूसरे देशों में घूमने-फिरने के लिए वीजा की भी जरूरत पड़ती है. वीजा एक निश्चित अवधि के लिए जारी किया जाता है. हालांकि, कुछ देशों को इतनी सहुलियत दी गई है कि उनके पासपोर्ट पर वीजा की जरूरत नहीं पड़ती. जितने अधिक देशों में वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी, उस देश के पासपोर्ट को उतना ही शक्तिशाली माना जाता है. इसको लेकर लंदन बेस्ड फर्म Henley & Partners ने दुनिया के शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों की रिपोर्ट जारी की है. 

1/10

 हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया को सबसे पावरफुल पासपोर्ट जापान का है. इस देश के पासपोर्ट वाले आसानी से 193 देशों में सफर कर सकते हैं.

 

2/10

शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देश में दूसरे नंबर की बात करें तो इस पायदान पर सिंगापुरहै. इसके पासपोर्ट धारक 192 देशों का सफर कर सकते हैं.

 

3/10

दक्षिण कोरिया के लोग लगभग 192 देशों में आराम से आ जा सकते हैं. इनको इन देशों में जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती.

 

4/10

 जर्मनी के नागरिक 190 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा का लुत्फ उठा सकते हैं. ये देश भी टॉप 10 की लिस्ट में शामिलि है.

 

5/10

स्पेन के नागरिकों 190 देशों में बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकते हैं. इनको वीजा वीजा फ़्री या फिर ऑन अराइवल मिल जाता है.

 

6/10

फिनलैंड के लोग 189 देशों में बिना वीजा के सैर कर सकते हैं. इनको इन देशों में जाने के लिए किसी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ती है.

 

7/10

इटली की बात करें तो यह देश भी फिनलैंड के साथ संयुक्त पायदान पर है. इसके नागरिक बिना किसी समस्या के 189 देशों में आराम से आवागमन कर सकते हैं.

 

8/10

लक्जमबर्ग कहने को तो एक छोटा सा देश है. इसकी आबादी भी काफी कम है. यूरोप में आने की वजह इसकी सीमाएं कई विकसित देशो से लगती हैं. इसके पासपोर्ट धारक भी फिनलैंड और इटली के साथ संयुक्त स्थान पर हैं. यानि कि 189 देशों में आराम से घूम सकते हैं.

 

9/10

ऑस्ट्रिया घूमने का सपना तो हर किसी का होता है, लेकिन यहां के लोग क्या दूसरे देशों में आसानी से यात्रा कर सकते हैं. जी हां, इसके नागरिकों को 188 देशों में बिना वीजा या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा है.

 

10/10

डेनमार्क के नागरिक भी अपने पासपोर्ट के साथ 188 देशों की आराम से यात्रा कर सकते हैं. वहीं, अगर भारत की बात करें तो इसके पासपोर्ट को टॉप 50 में भी जगह नहीं मिली है. भारत के पासपोर्ट को इस बार 87वां स्थान मिला है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़