Advertisement
photoDetails1hindi

Japanese School Girls Short Skirts: क्या जापान में जैसे-जैसे क्लास बढ़ती है, स्कूल स्कर्ट की साइज कम हो जाती है?

Why Japanese School Girls Have Short Skirts​​: स्कूल हिंदुस्तानी हो या विदेशी उनके नियम बड़े सख्त होते हैं. इसके बावजूद कहा जाता है कि जापान में स्कूल की लड़कियां क्लास के हिसाब से स्कर्ट पहनती हैं. इंटरनेट की दुनिया में आखिर जापान की स्कूल गर्ल्स की स्कर्ट (skirt) के किस्से क्यों सुर्खियों में रहते हैं, आइए जानते हैं.

1/10

भारत की तरह जापान (Japan) के ज्यादातर स्कूलों की अपनी अलग 'सेफुकू' (S`N eifuku) यानी स्कूल यूनिफॉर्म (Japanese school uniform) होती है. हालांकि जापानी लड़कियों की यूनिफॉर्म में कई तरह की अनूठी कलाकारी की जाती है. इंटरनेट पर भी जापान की स्कूल गर्ल्स को लेकर कई तरह की खबरें और लेख मौजूद हैं

2/10

जापानी लड़कियों की स्कूल ड्रेस की कुछ खासियतों की बात करें तो उनमें से एक उनकी स्कर्ट का छोटा होना है.

3/10

यानी जब भी स्कूल में शॉर्ट स्कर्ट (Short Skirt) की चर्चा होती है तो जापान का जिक्र जरूर होता है. दरअसल, यह कहा जाता है कि जापानी स्कूलों में लड़कियां बाकी दुनिया की तुलना में सामान्य से ज्यादा शॉर्ट स्कर्ट पहनती हैं. इन शॉर्ट स्कर्ट को लेकर कई थ्योरी बताई जाती हैं, जिनमें से कुछ गलत भी हैं.

4/10

जापान (Japan) के स्कूलों की बात करें तो कुछ रिपोर्ट में कहा जाता है कि वहां गर्ल्स यूनिफॉर्म के स्कर्ट (japanese school girls short skirts) की लंबाई क्लास के आधार पर तय होती है. यानी जैसे-जैसे उनकी क्लास में इजाफा होता है, उस हिसाब से लड़कियों के स्कर्ट की साइज भी कुछ छोटी हो जाती है.

5/10

ऐसे में जानते हैं कि जापान की स्कूल गर्ल्स के स्कर्ट (Japan school girls skirt) की क्या कहानी है और आखिर जापानी लड़कियों के ऐसा करने के पीछे क्या वाकई कोई सच्चाई है? आइए अब आपको ये बताते हैं. दरअसल धुंआ वहीं से उठता है जहां नीचे कुछ आग दबी होती है. यानी ये बात तो सच है कि जापान में स्कूली गर्ल्स शॉर्ट स्कर्ट पहनती हैं. 'जापान इनसाइड्स' की एक रिपोर्ट के मुताबित, 'छोटी स्कर्ट पहनने का कल्चर 1990 के दशक में शुरू हुआ था.

6/10

माना जाता है कि छोटी स्कर्ट पहनने का कल्चर 90 के दशक में फेमस जापानी पॉप स्टार नामी अमूरो की वजह से हुआ. पहले लोगों ने इसे नॉर्मल कपड़ों में अपनाया और फिर ये चलन स्कूल ड्रेस में तेजी से ट्रेंड करने लगा. यानी उस दौर में कई स्कूलों की लड़कियों ने इस फैशन ट्रेंड को अपनी स्कूल ड्रेस यानी स्कर्ट (short skirt) में फॉलो कर लिया. 

7/10

हालांकि, शॉर्ट स्कर्ट को लेकर कोई नियम नहीं है और स्कूली गर्ल्स अपने मन से ऐसा करती हैं. यहां क्लास के हिसाब से भी कोई नियम नहीं है. वहीं कई स्कूलों ने घुटने तक स्कर्ट होने की एडवाइजरी भी जारी कर रखी है, लेकिन बताया जाता है कि स्टूडेंट्स से उन्हें ऊपर से फोल्ड करके स्कर्ट की हाइट को कम कर देते हैं.

8/10

लड़कियां अपनी स्कर्ट की लंबाई कैसे कम कर सकती हैं? यानी उन्हें अपनी स्कूल ड्रेस को रेट्रो और मॉर्डन फैशन के हिसाब से कैसे सेट करना है इसके मूल रूप से तीन तरीके हैं. 1. स्कर्ट को कैंची से काट दो 2. कमरबंद को मोड़ें 3. स्कर्ट बेल्ट का प्रयोग करके भी स्कर्ट की हाइट कम की जा सकती है.

9/10

हालांकि, स्कर्ट को काटना थोड़ा जोखिम भरा है, क्योंकि कपड़ों और जूतों की साफ सफाई के अलावा हफ्ते में एक दिन स्कर्ट की लंबाई की जांच भी की जाती है. ऐसे में अगर लड़कियां स्कूल के मानकों से कम यानी इजाजत से छोटी स्कर्ट पहने हुए पकड़ी जाती हैं, तो स्कूल नियमों के तहत उन्हें सजा दी जा सकती है. ऐसे में दूसरा और तीसरा ऑप्शन यानी वेस्टबैंड को मोड़ना और स्कर्ट बेल्ट का इस्तेमाल जापानी लड़कियों में ज्यादा कॉमन है. 

10/10

हर देश के बारे में कुछ ना कुछ फेमस होता है और जिसकी चर्चा पूरी दुनियाभर में होती है. ऐसे में जापान की स्कूली लड़कियों की स्कर्ट कैसे और क्यों छोटी होती है. इसे आसानी से समझा जा सकता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़