Advertisement
trendingPhotos965238
photoDetails1hindi

Mystery of Fundudzi: ये है दुनिया की सबसे रहस्यमयी झील, आप जाएं तो बरतनी होगी ये सावधानी

नई दिल्ली: दुनिया में ऐसी कई खतरनाक जगहें हैं. जिनमें कुछ रहस्यमयी झीलें (Mysterious Lakes) भी हैं. इनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. लेकिन यहां पर जिक्र दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में स्थित फुन्दूजी झील (Fundudzi Lake) का क्योंकि इससे जुड़े रहस्य के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होगी. 

 

'कोढ़ी की कहानी'

1/5
'कोढ़ी की कहानी'

दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में स्थित इस रहस्यमयी झील को फुन्दूजी लेक (Fundudzi) के नाम से जाना जाता है. स्थानीय लोगों के अनुसार, यहां प्राचीन काल में एक कोढ़ी व्यक्ति कहीं दूर से आया था, उसे लोगों ने भोजन-पानी और रुकने का सहारा नहीं दिया गया. कहा जाता है कि इसके बाद उस व्यक्ति ने लोगों को श्राप दिया और झील में उतरने के बाद गायब हो गया.

 

फोटो क्रेडिट: (वर्ल्ड प्रेस)

 

अजब-गजब मान्यताएं

2/5
अजब-गजब मान्यताएं

sundayworld.co में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस झील से जुड़ी कई रहस्यमयी मान्यताएं और कहानियां हैं. जिनके मुताबिक इस झील का पानी तो बहुत साफ है लेकिन अगर इसे कोई पी ले तो उसकी मौत (Death) हो जाती है. 

 

फोटो क्रेडिट: (सोशल मीडिया)

'अजगर की निगरानी में झील'

3/5
'अजगर की निगरानी में झील'

कहा जाता है कि झील के अंदर से आज भी डूबे हुए लोगों के रोने, ड्रम बजने की आवाजें आती रहती हैं. स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि पहाड़ों पर मौजूद इस झील की रक्षा एक अजगर करता है. इसे प्रसन्न रखने के लिए हर साल वेन्दा आदिवासी समुदाय एक नृत्य उत्सव का आयोजन करतें हैं, जिसमें कुवारी लड़कियां नाचती हैं.

 

'नहीं सुलझा रहस्य'

4/5
'नहीं सुलझा रहस्य'

झील के पानी के रहस्य को जानने के लिए कई बार कोशिश की गई, लेकिन हर बार जांचकर्ताओं को नाकामी हाथ लगी. विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1946 में इस झील के पानी से जुड़ी सच्चाई को जानने के लिए एंडी लेविन नाम का एक शख्स आया था. जिसने वहां से पानी और कुछ पौधे लिए और जाने लगा. इसी दौरान वो रास्ता भटक गया. ऐसा कई बार हुआ तो उसने वहां के पानी और पौधे को फेंक दिया, तब जाकर उसे सही रास्ता दिखा. हालांकि इस घटनाक्रम के करीब एक हफ्ते के बाद उसकी भी मौत हो गई. 

 

फोटो क्रेडिट: (Reuters)

'सैलानियों की लगती है भीड़'

5/5
'सैलानियों की लगती है भीड़'

इस झील का पानी आज भी लोगों के रहस्य ही बना हुआ है. ज्यादातर लोग झील के खतरनाक पानी के पीछे किसी जहरीली गैस का उत्सर्जन बताते हैं, लेकिन इसका कोई पुख्ता प्रमाण अब तक नहीं मिल पाया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़