Advertisement
photoDetails1hindi

घोड़ों में इंसान और बंदरों जैसी समझदारी, वैज्ञानिक टीम ने किया बड़ा खुलासा

वैज्ञानिकों ने बताया इन 11 घोड़ों के दोनों गालों पर X का निशान बनाया गया. इनमें से घोड़ों ने खुद को न सिर्फ आईने में देखा, बल्कि उन्होंने अजीब सी हकरतें की.

समझदार घोड़े

1/5
समझदार घोड़े

रोम: वैज्ञानिक अब तक ये मानते आए हैं कि धरती पर इंसान और बंदरों की प्रजाति ही दिमागी तौर पर खुद को पहचानने में सक्षम मानी जाती है. उनमें बाकी जीवों से ज्यादा समझदारी होती है. कुछ विशेष डॉल्फिनों, तोतों में भी ये समझदारी पाई जाती है, लेकिन पहली बार एक शोध में ये बात सामने आई है कि घोड़ों में भी दिमागी जहनियत भरी होती है. ऐसा इटली के वैज्ञानिकों ने दावा किया है. (फाइल फोटो)

शोध के नतीजे पर कैसे पहुंचे?

2/5
शोध के नतीजे पर कैसे पहुंचे?

इटली के पीसा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने टस्कनी के इटैलियन हॉर्स प्रोटेक्शन रेक्स्यू सेंटर (Italian Horse Protection Rescue Centre in Tuscany) में इस शोध को अंजाम दिया. जिसमें 14 घोड़ों को शामिल किया गया. इनमें से तीन शुरुआती दौर में ही बाहर हो गए थे, क्योंकि वो शोध के लिए तैयार सेटअप में खुद को एडजस्ट नहीं हो पाए थे.  (फाइल फोटो)

चेहरे पर बनाया गया निशान

3/5
चेहरे पर बनाया गया निशान

वैज्ञानिकों ने बताया इन 11 घोड़ों के दोनों गालों पर X का निशान बनाया गया. इनमें से घोड़ों ने खुद को न सिर्फ आईने में देखा, बल्कि उन्होंने अजीब सी हकरतें की. मसलन जीभ निकालना और अपनी पहचान को सत्यापित करना. यही नहीं, इसके बाद इन सभी घोड़ों ने X के निशान को भी देखा. उन्हें मिटाने की भी कोशिशें की. वहीं बाकी के तीन घोड़े अपनी प्रतिकृति देख कर डर गए थे.  (फाइल फोटो)

सिर्फ प्राइमेट्स के पास है ये क्षमता

4/5
सिर्फ प्राइमेट्स के पास है ये क्षमता

वैज्ञानिकों ने कहा कि यूं तो इंसानों के अलावा सिर्फ बंदरों में ये क्षमता होती है कि वो अपनी प्रतिकृति पहचान लेते हैं. यही नहीं, बंदर अपने शरीर पर आए किसी बदलाव को भी पहचानने में सक्षम होते हैं. ये पहली बार है, जब बंदरों के अलावा किसी अन्य जीव ने ऐसा ही व्यवहार किया है, जिसमें उन्होंने खुद को पहचाना हो. (फाइल फोटो)

अब आगे बढ़ाया जाएगा शोध

5/5
अब आगे बढ़ाया जाएगा शोध

डेलीमेल की खबर के मुताबिक, पीसा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि ये पायलट प्रोजेक्ट था, जो काफी सफल रहा है. हम इस दिशा में और भी आगे बढ़ने वाले हैं और निश्चित ही सकारात्मक सफलता हमारा इंतजार कर रही है.  (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें: MP: एक लड़की के घर बारात लेकर पहुंचे 6 दूल्हे, नजारा देख बारी-बारी पहुंचे थाने

ट्रेन्डिंग फोटोज़