Advertisement
trendingPhotos1101745
photoDetails1hindi

अंडरवाटर की होश उड़ा देने वाली अवार्ड विनिंग तस्वीरें, 71 देशों ने लिया था भाग

समुद्र में जादू हमेशा हो सकता है. आप केवल यह सोच सकते हैं कि आप सपना देख रहे हैं. 71 देशों की 4,200 तस्वीरों में 'अंडरवाटर फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2022' का अवार्ड राफेल फर्नांडीज कैबलेरो को मिला. 

राफेल फर्नांडीज कैबलेरो ने क्लिक किया 'डांसिंग विद द जाइंट्स ऑफ द नाइट'

1/6
राफेल फर्नांडीज कैबलेरो ने क्लिक किया 'डांसिंग विद द जाइंट्स ऑफ द नाइट'

'डांसिंग विद द जाइंट्स ऑफ द नाइट' शीर्षक वाली यह तस्वीर 71 देशों की 4,200 तस्वीरों में से पहली आई. राफेल फर्नांडीज कैबलेरो 'अंडरवाटर फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2022' बने. 

जजों में से एक पीटर रॉलैंड्स ने कहा कि इस तस्वीर को पहली बार देखा तो सांसें थम से गईं. ये तस्वीर हर तरह से काफी स्पष्ट थी जिसकी वजह से ये जीतने वाली तस्वीर बनी. 

क्विको अबदल ने खींची 'स्वर्ग में सुपरनोवा' की तस्वीर

2/6
क्विको अबदल ने खींची 'स्वर्ग में सुपरनोवा' की तस्वीर

अबदल ने कहा, "मैं पहली बार थाईलैंड के कोह ताओ में अपनी पसंद की जगह पर कुछ खा रहा था. तभी शानदार सफेद ड्रेस पहने एक लड़की पानी में डाइविंग लगाने वाली थी और सूर्यास्त हो रहा था. तभी ये चुनौतीपूर्ण शॉट क्लिक किया गया."       

 

मैटी स्मिथ ने शार्क का फोटो किया क्लिक

3/6
मैटी स्मिथ ने शार्क का फोटो किया क्लिक

मैटी स्मिथ ने बताया, " मैं कुछ सालों से सफेद शार्क का करिश्माई फोटो शूट करना चाहता था. कुछ तकनीकें जिन्हें मैंने आजमाया था, वे बुरी तरह से विफल हो गईं थी. इस बार मैंने कुछ टेक्नीक लगाकर शार्क को बिना चारे के कैमरे के तरफ आकर्षित किया जिससे ये शानदार तस्वीर क्लिक की गई."

पॉल पेटिटा ने खींची ये शानदार तस्वीर

4/6
पॉल पेटिटा ने खींची ये शानदार तस्वीर

'सी गूजबेरी' की इस तस्वीर को  Most Promising British Underwater Photographer of the Year 2022 का अवार्ड मिला है. यह तस्वीर दोपहर में ली गई थी. इस विशेष दिन पानी कांच की तरह था. पृष्ठभूमि के रंग धातु के क्रॉस बीम पर जंग और खरपतवार के विकास के जैसे लग रहे हैं. 

पेक्का तुरी ने फोटो में दिखाया 'ऑल यू नीड इज लव'

5/6
पेक्का तुरी ने फोटो में दिखाया 'ऑल यू नीड इज लव'

इस तस्वीर को क्लिक करने में वह कैसे कामयाब रहे, इस बारे में बात करते हुए तुरी ने कहा, "आपको बस प्यार चाहिए. यह प्यार तालाब मेरे पिछवाड़े में हैं. मेंढक पहले आते हैं, फिर टॉड और अंत में न्यूट्स. मैंने 2021 में इसमें चार दिन और चार रात का समय बिताया. मैंने पांच डिग्री पानी में जीवित रहने के लिए आर्गन, बहुत सारे अंडरगारमेंट्स और एक गर्म बनियान के साथ एक सूखा सूट पहना था. मैं तैरता रहा और मेंढकों के बीच रहा और बहुत जल्द उन्होंने मुझे और मेरे कैमरे को दृश्यों के हिस्से के रूप में स्वीकार कर लिया. मेंढक मेरे कैमरे के ऊपर चढ़ते हैं, मेरे कानों में घुरघुराहट की आवाज करते हैं और मेरे चेहरे और कैमरे के बैकप्लेट के बीच दबाते हैं. "

मछली पकड़ने का दिखा शानदार सीन

6/6
मछली पकड़ने का दिखा शानदार सीन

थिएन गुयेन न्गोको ने इस शानदार फोटो को खींचा है. यह हवाई तस्वीर पीक सीजन के दौरान होन येन, फु येन प्रांत, वियतनाम के तटीय जल में व्यस्त एंकोवी मछली पकड़ने की गतिविधियों को दिखाती है. जहां कई स्थानीय मछुआरे परिवार मछली पकड़ने के लिए निकट-किनारे की धाराओं का अनुसरण करते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़