Weird Name: गांव का नाम है इतना आपत्तिजनक कि बोलने में आती है शर्म, दुनिया भी उड़ाती है मजाक!
Advertisement
trendingNow11809685

Weird Name: गांव का नाम है इतना आपत्तिजनक कि बोलने में आती है शर्म, दुनिया भी उड़ाती है मजाक!

Village Name Ashamed: देश और दुनिया में कई ऐसे गांव हैं, जिनके नाम वहां के मूलनिवासियों को भी लेने में शर्म आती थी. कई सालों के संघर्ष और आपत्ति के बाद कुछ के नाम बदल गए हैं, और कुछ के बदलना बाकी है.

Weird Name: गांव का नाम है इतना आपत्तिजनक कि बोलने में आती है शर्म, दुनिया भी उड़ाती है मजाक!

Weird Village Name of world : दुनियाभर में कुछ गांव और शहरों के नाम ऐसे हैं, जिनके बारे में सुनकर या पढ़कर अपने आप लोगों की हंसी छूट जाती है. वहीं कुछ गांवों के नाम इतने आपत्तिजनक हैं, कि लोग अपने नेटिव प्लेस का नाम बताने से हिचकिचाते हैं. हमने हाल ही में आपको कुछ फनी और अजीबोगरीब नाम वाले गांवों की जानकारी दी थी. आज जिस गांव का नाम आपको बताने जा रहे हैं, वह भारत में नहीं बल्कि इंग्लैड (England) में है. एक समय आधी दुनिया पर राज करने वाले अंग्रेजों के देश में भी एक ऐसा गांव हैं, जिसका नाम वहां के मूल निवासी भी नहीं लेना चाहते हैं. उन्हें अपने गांव का नाम लेने में शर्म आती है. 

नाम लेने में आपको भी आ जाएगी शर्म

यूके की न्यूज़ वेबसाइट 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक इस गांव का नाम ऐसा है कि साइन बोर्ड पढ़ते हुए ड्राइवर का दिमाग इधर-उधर भटक जाता है. इस गांव का ऐसा नाम ही है जिसे सार्वजनिक रूप से बोलना, लिखना गलत माना जाता है. कई जगह सोशल मीडिया पर भी इस नाम को लेकर सेंसरशिप है.  

खुश होकर नहीं दुखी होकर बताते हैं नाम

इंग्लैंड (England) के कॉर्नवॉल (Cornwall) इलाके में स्थित Cocks नाम का ये गांव हमेशा से हंसी मजाक, लतीफों और तानों का विषय बनता रहा है. कहा जाता है कि कई बार तो रोड पर लगे इसके बोर्ड को देखकर लोग हंसी ठहाके लगाने के बीच एक्सीडेंट कर बैठते हैं. बाहरवालों की तो छोड़िए खुद गांव के लोग भी इसके नाम से दुखी ही रहते हैं. उन्हें पूरा एड्रेस लिखने में शर्म आती है. 

नाम बदलने पर हुआ विचार

यहां के लोगों की शिकायत और शर्मिंदगी के बढ़ते मामलों की वजह से प्रशासनिक अधिकारियों ने इसका नाम Cocks से बदलकर Cox करने का प्रस्ताव दिया था लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खुद गांववालों ने इसे बदलने से इनकार कर दिया. क्योंकि कई प्रभावशाली लोगों को लगता है कि यह नाम उनके पूर्वजों की निशानी है. उनका कहना है कि अगर गांव का नाम छोड़ दिया जाए तो यहां दूसरी कोई और दिक्कत नहीं है. ब्रिटेन के दूसरे हिस्से में रहने वाले लोगों का मानना है कि इस एक नामकरण को छोड़कर यहां की खूबसूरती, सुहाना मौसम और यहां तक कि स्थानीय लोग भी बेहद समझदार और सहयोग करने वाले हैं.

कुछ इसी तरह से स्वीडन के एक गांव के लोग उसके नामकरण और स्पेलिंग की वजह से नाम बदलने की गुहार लगा चुके हैं. स्वीडन के इस गांव का नाम Fucke है. ये भी ऐसा नाम है जिसे सार्वजनिक रूप से बोलना, लिखना गलत माना जाता है. सोशल मीडिया पर भी इन शब्दों का इस्तेमाल गलत और अभद्र माना जाता है. आपको बताते चलें कि कई जगह अजीबोगरीब नाम बदल दिए गए हैं.

Trending news