क्या उल्टा पड़ गया नवाज शरीफ का दांव? शुरुआती रुझानों पर बोले इमरान- जनता ने दिया जवाब
Advertisement
trendingNow12101311

क्या उल्टा पड़ गया नवाज शरीफ का दांव? शुरुआती रुझानों पर बोले इमरान- जनता ने दिया जवाब

Imran Khan: इमरान ने संदेश में लिखा कि लोगों की इच्छा को कमजोर करने के लिए अपनाए गए हर संभव तरीके के बावजूद, हमारे लोगों ने बदलाव के लिए वोट किया. हमने बार-बार कहा है कि कोई भी ताकत उस विचार को नहीं हरा सकती जिसका समय आ गया है.

क्या उल्टा पड़ गया नवाज शरीफ का दांव? शुरुआती रुझानों पर बोले इमरान- जनता ने दिया जवाब

Pakistan Election Results: आम चुनावों को लेकर पाकिस्तान में गुरुवार को मतदान हुआ. मतदान समाप्त होते ही वोटों की गिनती शुरू हो गई, परिणाम शुक्रवार शाम तक आ सकते हैं. शुरुआती रुझानों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थित नेताओं को बढ़त मिली है. इस बढ़त से इमरान खान के समर्थक जबरदस्त तरीके से उत्साहित हैं. इसी बीच जेल में बंद इमरान खान ने संदेश भी दिया है. उनके सोशल मीडिया पर एक के बाद एक कई ट्वीट्स किए गए हैं. इमरान ने अपने समर्थकों के लिए लिखा कि पूरे नतीजे आने तक रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालयों के बाहर शांतिपूर्वक रहें. अपने वोट की रक्षा करें. संपूर्ण परिणाम लिए बिना कभी भी आरओ कार्यालय न छोड़ें. मतदान पर यह नजर पाकिस्तान की पीढ़ियों को गुलामी से मुक्त कर देगी.

इतना ही नहीं इमरान ने अपने संदेश में आगे लिखा कि लोगों की इच्छा को कमजोर करने के लिए अपनाए गए हर संभव तरीके के बावजूद, हमारे लोगों ने बदलाव के लिए वोट किया. हमने बार-बार कहा है कि कोई भी ताकत उस विचार को नहीं हरा सकती जिसका समय आ गया है. असल में शुरुआती जो रुझान आए हैं वो नवाज शरीफ और बाकी पार्टियों के लिए काफी चौंकाने वाले हैं. इसका कारण यह है कि इमरान खान और उनकी पार्टी को हरसंभव तरीके से खत्म करने की कोशिश के बावजूद भी शुरुआती रुझान पीटीआई के लिए सकारत्मक हैं.

शरीफ परिवार के लिए चिंता का विषय!
हालांकि अभी वोटों की गिनती शुरू ही हुई है, स्पष्ट आंकड़े भी नहीं आए हैं, पूरे परिणाम आने बाकी हैं लेकिन शरीफ परिवार के लिए यह चिंता का विषय है. नवाज शरीफ इस चुनाव की अगुवाई कर रहे हैं. लंबे समय तक वो देश के बाहर रहे और कई मामलों में कोर्ट में उनके खिलाफ सुनवाई भी चल रही थी. अगर इमरान की पार्टी के समर्थन से लड़ रहे निर्दलीय उम्मीदवारों को बढ़त मिल गई तो नवाज शरीफ का दांव उल्टा पड़ जाएगा. 

पीटीआई पार्टी की प्रतिक्रिया
वहीं शुरुआती रुझान के बाद इमरान खान की पीटीआई पार्टी की प्रतिक्रिया सामने आई है. पीटीआई ने कहा कि फासीवादी सरकार ने लोगों को मतदान से रोकने के लिए हर हथकंडा अपनाया. इसके बावजूद आवाम ने हौसले और साहस के साथ भारी मतदान किया. लोगों ने जुल्म करने वाली ताकतों को नकार दिया है. ये इमरान खान, पीटीआई और पाकिस्तान की बड़ी जीत है. पीटीआई ये चुनाव ऐसे समय में लड़ रही है जब उसका चुनाव निशान छीन लिया गया और उसके अधिकतर प्रत्याशियों को निर्दलीय चुनाव लड़ने पड़े हैं.

गुरुवार देर शाम संपन्न हुए चुनाव
इससे पहले पाकिस्तान में आम चुनाव के तहत मतदान हिंसा की छिटपुट घटनाओं के साथ गुरुवार देर शाम संपन्न होने के बाद मतगणना शुरू हो गई है. आतंकी हमलों को नाकाम करने के लिए मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं सरकार द्वारा निलंबित किए जाने के कारण इस दौरान ‘कनेक्टिविटी’ की समस्याएं पेश आईं. मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक जारी रहा.  करीब 12 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं के इसमें हिस्सा लेने लिए देशव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था.

नेशनल असेंबली की 265 पर मतदान
मतदान का समय समाप्त हो गया लेकिन मतदान केंद्र परिसर के अंदर मौजूद मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई. मतदान प्रतिशत की अब तक जानकारी नहीं मिल पाई है. मतदान संपन्न होने पर एक घंटे की पाबंदी की अनिवार्य समयसीमा के बाद मतगणना शुरू होने के साथ विभिन्न मतदान केंद्रों से नतीजे आने शुरू हो गए. लेकिन किसी भी निर्वाचन क्षेत्र का पूर्ण नतीजा आने में अभी कुछ समय लग सकते हैं. नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है. लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. 

265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी
वहीं अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं, और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं. नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी. रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री पद के लिए नजरें जमाए तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (74) ने विश्वास जताया है कि उनकी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज  पार्टी आम चुनाव में जीत हासिल करेगी.

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कहा कि उसने दिन भर में प्राप्त चुनाव संबंधी 76 शिकायतों का समाधान कर दिया. ईसीपी के प्रवक्ता हारून शिनवारी के अनुसार, अधिकांश शिकायतें ‘सामान्य प्रकृति’ की थीं, जिनमें विभिन्न क्षेत्रों में राजनीतिक कार्यकर्ताओं के बीच टकराव की घटनाएं शामिल थीं, जिन्हें मौके पर ही सुलझा दिया गया. मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद ‘बिगड़ते सुरक्षा हालात’ के मद्देनजर देश भर में मोबाइल सेवाओं को निलंबित कर दिया गया. चुनावों में विपक्ष ने धांधली के आरोप भी लगाए तो वहीं डेरा इस्माइल खान में बृहस्पतिवार को हुए आतंकी हमले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात चार पुलिसकर्मी मारे गए.

Trending news