China News: चीन के सीक्रेट स्पेस प्लेन ने अमेरिकी तट के पास भेजे सिग्नल, किस खुफिया मिशन में जुटा ड्रैगन?
Advertisement
trendingNow12022542

China News: चीन के सीक्रेट स्पेस प्लेन ने अमेरिकी तट के पास भेजे सिग्नल, किस खुफिया मिशन में जुटा ड्रैगन?

China Secret Space Plane: चीन के सीक्रेट स्पेस प्लेन के अमेरिकी तट के पास सिग्नल भेजे जाने की खबर आई है. इससे बड़ी सनसनी फैल गई है. आखिर ड्रैगन क्या करने जा रहा है. 

China News: चीन के सीक्रेट स्पेस प्लेन ने अमेरिकी तट के पास भेजे सिग्नल, किस खुफिया मिशन में जुटा ड्रैगन?

China Secret Space Plane Near US: क्या चीन सीक्रेट स्पेस प्लेन बनाकर दुनिया की जासूसी करने में लगा है. स्विट्जरलैंड के एक प्रसिद्ध खगोल शास्त्री Scott Tilley ने इसे लेकर ऐसा दावा किया है, जिसने दुनिया में सनसनी मचा दी है. Scott Tilley के मुताबिक उसने पिछले हफ्ते चीन के एक सीक्रेट स्पेस प्लेन ने उत्तरी अमेरिका के पश्चिम तट पर किसी जहाज या खुफिया ग्राउंड स्टेशन पर अपने सिग्नल भेजे. Tilley के मुताबिक चीन का स्पेस प्लेन सीक्रेट ही बना रहता लेकिन उससे निकल रहे धुएं ने ड्रैगन की पोल खोल दी.

अपने पीछे छोड़ गया धुएं की लकीर

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक Scott Tilley ने दावा किया कि कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के ऊपर से पायलट रहित रि-यूजेबल प्लेन बहुत तेजी से गुजरा. अपने पीछे वह धुएं की तेज लकीर छोड़ गया. Tilley ने कहा, 'मैंने उस प्लेन के रेडियो प्रसारण में एक खास तरह का पैटर्न देखा. ऐसी मजबूत संभावना है कि उस सीक्रेट प्लेन से उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी छोर पर खड़े किसी जहाज या खुफिया ग्राउंड स्टेशन को कोई सिग्नल भेजा गया.' 

अमेरिका से टक्कर लेने की कोशिश

बता दें कि अमेरिका के स्पेस प्लेन X-37B से मुकाबला करने के लिए चीन ने भी अपना सीक्रेट स्पेस प्लेन विकसित किया है. जब चीन ने गोबी मरुस्थल से इस प्लेन को रवाना किया था, तब से दुनियाभर के सैटेलाइट इस सीक्रेट स्पेस प्लेन को ट्रैक कर रहे थे. 

6 सीक्रेट प्लेन भर रहे उड़ान

Tilley अपनी टीम के साथ स्विटजरलैंड से काम करते हैं. वे स्पेस में होने वाली गतिविधियों पर बारीक निगाह रखते हैं. वे बताते हैं कि खुफिया अंतरिक्ष विमानों के इस दौर में कम से 6 सीक्रेट स्पेस प्लेन इन दिनों पृथ्वी की निचली कक्षा में उड़ान भर रहे हैं. इनमें चीन का सीक्रेट प्लेन भी शामिल है. वे कहते हैं कि संभवत 2 उपग्रहों की जोड़ी प्लेन की ओर से छोड़े गए रेडियो सिग्नल को रिसीव कर रहे थे. लेकिन बिना डेटा के वे इस बारे में केवल कयास लगा सकते हैं. 

सीक्रेट स्पेस प्लेन की तीसरी उड़ान

टिली ने कहा कि हालांकि दोनों उपग्रहों का उद्देश्य अज्ञात है. फिर भी ऐसी संभावना है कि उनका इस्तेमाल स्पेस मिशन को अंतरिक्ष में भेजने और उसकी सुरक्षित वापसी में मदद करने के लिए किया जा रहा है. स्पेस मिशन से जुड़े एक्सपर्टों के मुताबिक चीन के सीक्रेट स्पेस प्लेन का यह तीसरा मिशन था. इस प्लेन ने पहली उड़ान 2020 में की थी. इसके बाद इस साल 9 महीने पहले उसने दूसरी उड़ान भरी. पिछले दो मिशनों के दौरान विमान ने रहस्यमयी वस्तुएं छोड़ी थीं.

 

Trending news