China News: चीन बनाने जा रहा दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार! बिना बम-मिसाइल के ही बर्बाद कर देगा टारगेट
Advertisement
trendingNow12040928

China News: चीन बनाने जा रहा दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार! बिना बम-मिसाइल के ही बर्बाद कर देगा टारगेट

China New Electronic Warfare Weapon: चीन दुनिया का ऐसा खतरनाक वेपन बनाने जा रहा है, जो बिना बम-मिसाइल के ही जमीन, पानी और आकाश में सभी टारगेट को ध्वस्त कर सकेगा. चीन का दावा है कि इस हथियार को दुनिया का कोई रेडार रोक नहीं पाएगा.

China News: चीन बनाने जा रहा दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार! बिना बम-मिसाइल के ही बर्बाद कर देगा टारगेट

China New Generation Electronic Warfare Weapon: दुनिया में जहां इजरायल- हमास युद्ध और रूस-यूक्रेन युद्ध में मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं चीन ने नए प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर वेपन के बारे में बताकर विश्व के होश उड़ा दिए हैं. चीन के वैज्ञानिकों के एक समूह ने दुनिया के सामने नए प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक युद्ध हथियार के जटिल डिजाइन का खुलासा किया है. यह हथियार एक एंटीना से  एक साथ कई इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणें आकाश में फेंक सकता है. ये किरणें हाई फोकस्ड बीम वाली होती हैं, जिनका इस्तेमाल करके जमीन, पानी या आकाश कहीं भी टारगेट को नष्ट किया जा सकता है. 

हथियार की खतरनाक क्षमता

सहयोगी वेबसाइट WION के मुताबिक चीन ने इस तरह के खतरनाक हथियार का प्रोटोटाइप बना लिया है. जब उस प्रोटोटाइप डिजाइन का ट्रायल किया गया तो उसकी ये खतरनाक क्षमताएं बाहर आईं. साथ ही पता चला चला कि पावरफुल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणें किसी बम- मिसाइल से भी ज्यादा ध्वंस मचा सकती हैं. 

एंटी जैमिंग तकनीक भी नहीं रोक पाएगी?

चीनी वैज्ञानिकों का दावा है कि दुश्मन देश की एंटी जैमिंग तकनीक भी उसके इस खतरनाक हथियार को वार करने से रोक नहीं सकेंगी. रिपोर्ट के मुताबिक इस हथियार को साउथ ईस्ट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जियांग वेक्सियांग वाली रिसर्च टीम ने तैयार किया है. उन्होंने एक रिसर्च पेपर जारी करके इस हथियार के निर्माण के तरीकों और क्षमताओं के बारे में बताया है. यह रिसर्च पेपर चीन के इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के जर्नल के नवंबर अंक में प्रकाशित हुआ था. 

रिसर्च पेपर में कहा गया है कि भविष्य के युद्ध में बड़े बदलाव होने वाले हैं. ऐसे में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वारफेयर में जो देश आगे रहेगा, वह सब पर भारी पड़ेगा. इसके चलते आने वाले वक्त में इस क्षेत्र में कंपीटिशन और बढ़ने के आसार हैं. 

अल्प विकसित देशों को होगा बड़ा नुकसान

रिसर्च में कहा गया है कि इस तकनीक से महरूम या अल्प विकसित देश किसी युद्ध में अपनी जमीन गंवाने से पहले अपने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम को खो सकते हैं. इससे उन्हें हवा और समुद्री नियंत्रण का नुकसान होगा. चीनी रिसर्चर ने कहा कि इस हाईटेक हथियार को बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक काउंटर मेजर सिस्टम बनाने, मल्टी टारगेट ब्रॉडबैंड बनाने की सुविधा होनी चाहिए. 

अभी तक इन देशों के पास है हथियार

रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय के अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरण केवल एक ही दिशा में टारगेट को नष्ट करने के लिए डिजाइन किए गए हैं. इस तरह का खतरनाक हथियार इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर पॉड हैं, जिन्हें यूएस एफ-15 और एफ-16 या रूसी मिग-27 और मिग-29 लड़ाकू विमानों पर तैनात किया गया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news