China News: समंदर में दबंगई करने वाले नेवी कमांडर को चीन ने बनाया नया रक्षा मंत्री, अब SCS में और बढ़ेगा तनाव!
Advertisement

China News: समंदर में दबंगई करने वाले नेवी कमांडर को चीन ने बनाया नया रक्षा मंत्री, अब SCS में और बढ़ेगा तनाव!

New Defense Minister of China: चीन ने समंदर में दबंगई करके दूसरे देशों को दबाने वाले अपने नेवी कमांडर को देश का नया रक्षा मंत्री बनाया है. इससे दक्षिण चीन सागर में तनाव बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं. 

China News: समंदर में दबंगई करने वाले नेवी कमांडर को चीन ने बनाया नया रक्षा मंत्री, अब SCS में और बढ़ेगा तनाव!

China appoints New Defense Minister: करीब 2  महीने तक खाली रहने के बाद चीन में नए रक्षा मंत्री पद पर नियुक्ति की गई है. वहां पर आर्मी के जनरल ली शांगफू को रक्षा मंत्री बनाया गया था लेकिन अक्टूबर में बिना कोई वजह बताए अचानक राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उन्हें हटा दिया था. चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने अक्टूबर में ला शांगफू को हटाए जाने की पुष्टि की थी. तब से चीन की सेना बिना रक्षा मंत्री के कार्य कर रही थी. 

डोंग जुन बने देश के नए रक्षा मंत्री

रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने शुक्रवार को नेवल कमांडर जनरल डोंग जुन को देश का नया रक्षा मंत्री बनाने की घोषणा की. उनकी नियुक्ति नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्टैंडिंग कमेटी की ओर से की गई है. इस कमेटी के चेयरमैन शी जिनपिंग हैं और यही कमेटी चीन में हाई लेवल की तमाम सरकारी नियुक्तियां करती है. 

PLA नेवी की सभी डिवीजनों का अनुभव

डोंग का उम्र के बारे मे फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन वे PLA नेवी यानी PLAN की सभी प्रमुख डिवीजन में काम कर चुके हैं. वर्ष 2021 में चीनी नेवी का टॉप कमांडर बनने से पहले डोंग चीनी उत्तरी समुद्री बेड़े के चीफ थे. यह बेड़ा रूसी नौसेना के पूर्वी समुद्री बेड़े के साथ मिलकर जापान सागर में लगातार गश्त करता रहता है. 

दक्षिण थियेटर को कर चुके हैं कमांड

इस संयुक्त गश्त का मेन मकसद जापान पर दबाव बनाए रखना है, जिसके साथ चीन और रूस दोनों के भौगोलिक विवाद हैं. इसके साथ ही वे दक्षिण चीन सागर में तैनात PLA के दक्षिण कमांड थियेटर को भी कमांड कर चुके हैं. इस कमांड के तहत आर्मी, नेवी और एयर फोर्स तीनों की शाखाएं आ जाती हैं. 

जिनपिंग ने दी नियुक्ति को मंजूरी

रिपोर्ट के मुताबिक जनरल डोंग की रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्ति सीधे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आदेश पर हुई है. जिनपिंग राष्ट्रपति होने के साथ ही चीन के शक्तिशाली सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के प्रमुख भी हैं. इसके साथ ही वे चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन के महासचिव भी हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो चीन की सत्ता पूरी तरह उनकी मुट्ठी में है. 

गायब होती रही हैं कई अहम हस्तियां

बता दें कि चीन में लंबे समय से प्रमुख हस्तियों के रहस्यमय तरीके से गायब होने का इतिहास रहा है. इस साल की शुरुआत में किन गॉन्ग ने पूर्व विदेश मंत्री वांग यी की जगह देश के शीर्ष राजनयिक का पद संभाला था. लेकिन वे रहस्यमय तरीके से लापता हो गए. बाद में खबर आई कि उन्हें विदेश मंत्री पद से हटा दिया गया. इसके बाद फिर से वांग यी को विदेश मंत्री बनाया गया. 

अगस्त में लापता हो गए थे ली शांगफू

इसके बाद इस साल अगस्त के आखिर में रक्षा मंत्री ली शांगफू हैरतजनक तरीके से नजरों से ओझल हो गए. जिनपिंग प्रशासन की ओर  से उनके लापता होने का कोई कारण नहीं बताया गया. करीब 2 महीने बाद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने उन्हें रक्षा मंत्री पद से हटाए जाने की पुष्टि की. रक्षा मंत्री बनने से पहले ली शांगफू देश के मिसाइल बल का नेतृत्व कर रहे थे. रूस से हथियारों की बिक्री की वजह से अमेरिका ने उन्हें अपनी प्रतिबंध सूची में डाल रखा था. 

(एजेंसी पीटीआई)

Trending news