होलोकॉस्ट के सबसे उम्रदराज़ दोषी की 102 वर्ष की आयु में मौत, नाजी कैंप गार्ड के तौर पर 3500 हत्याओं का था जिम्मेदार
Advertisement

होलोकॉस्ट के सबसे उम्रदराज़ दोषी की 102 वर्ष की आयु में मौत, नाजी कैंप गार्ड के तौर पर 3500 हत्याओं का था जिम्मेदार

Holocaust News: जोसेफ शुएत्ज़ होलोकॉस्ट के दौरान अत्याचार में भाग लेने का दोषी पाए जाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति थे. 1942 और 1945 के बीच, बर्लिन के उत्तर में ओरानीनबर्ग में साक्सेनहौसेन कैंप में एक जेल गार्ड के रूप में तैनात थे.

फोटो साभार - सोशल मीडिया

World War II: दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाजी कंसंट्रेशन कैंप में गार्ड के रूप में काम करने वाले जोसेफ शुएत्ज़ का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. पिछले साल, उन्हें होलोकॉस्ट (यहूदी नरसंहार) के दौरान किए गए अपराधों का दोषी पाया गया था और जून में पांच साल की जेल की सजा दी गई थी, लेकिन उनके मामले में अपील की गई थी इसलिए उन्हें जेल से बाहर रहने दिया गया था.

3500 हत्याओं के लिए पाया गया जिम्मेदार
जोसेफ शुएत्ज़ होलोकॉस्ट के दौरान अत्याचार में भाग लेने का दोषी पाए जाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति थे. 1942 और 1945 के बीच, बर्लिन के उत्तर में ओरानीनबर्ग में साक्सेनहौसेन कैंप में एक जेल गार्ड के रूप में काम करते हुए, जोसेफ शुएत्ज़ को सहायक के रूप में कम से कम 3,500 हत्याओं के लिए जिम्मेदार पाया गया.

सुनवाई के दौरान कोई खेद प्रकट नहीं किया
शुएत्ज़ ने अपने परीक्षण के दौरान कोई खेद व्यक्त नहीं किया था और यह कहते हुए निर्दोष होने की दलील दी कि उन्होंने ‘बिल्कुल कुछ नहीं’ किया.

दूसरे विश्व युद्ध के बाद, शुएत्ज़ को जर्मनी लौटने से पहले रूस के एक जेल शिविर में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उन्होंने एक किसान और एक ताला बनाने वाले के रूप में काम किया.

1936 और 1945 के बीच साक्सेनहौसेन कैंप में यहूदियों, रोमा, शासन विरोधियों और समलैंगिक लोगों सहित 200,000 से अधिक लोगों को हिरासत में रखा गया था.

साक्सेनहौसेन मेमोरियल एंड म्यूजियम के अनुसार, सोवियत सैनिकों द्वारा शिविर को मुक्त किए जाने से पहले दसियों हज़ार कैदियों की जबरन श्रम, हत्या, चिकित्सा प्रयोगों, भूख या बीमारी से मृत्यु हो गई थी.

2011 में आए एक फैसले ने बदली तस्वीर
2011 में एक ऐतिहासिक फैसले के बाद से कई मुकदमों रास्ता साफ हो जाने के बाद से जर्मनी पूर्व नाजी युद्ध अपराधियों को अदालत तक लाने के लिए हाथ-पैर मार रहा है. एक पूर्व गार्ड, जॉन डेमंजुक को इस आधार पर दोषी ठहराया गया था कि उसने हिटलर की किलींग मशीन के हिस्से के रूप में काम किया था, हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं था कि उसने सीधे किसी को मार डाला था.

हालांकि, समय बीतने के साथ, अभियुक्तों की मृत्यु हो जाने या शारीरिक रूप से अदालत न आने पाने की वजह से हाल के वर्षों में कई मामलों को छोड़ दिया गया है.

Trending news