Contraceptive Pills For Man: अब पुरुषों के लिए भी आएंगी गर्भनिरोधक गोलियां? रिसर्च में मिली बड़ी सफलता
Advertisement
trendingNow11217637

Contraceptive Pills For Man: अब पुरुषों के लिए भी आएंगी गर्भनिरोधक गोलियां? रिसर्च में मिली बड़ी सफलता

Contraceptive Pills For Man: अब जल्द ही पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियां बाजार में होंगी जिनके कम से कम साइड इफेक्ट होंगे. जिन लोगों पर रिसर्च की गई उनकी प्रतिक्रिया भी जानने लायक है. 

फाइल फोटो

Contraceptive Pills For Man: पुरुष गर्भनिरोधक गोलियों को लेकर दो प्रयोग से पता चला है कि गोलियां साइड इफेक्ट किए बिना प्रभावी रूप से टेस्टोस्टेरोन को कम कर देती हैं. यह खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है. डीएसएयू और 11 बीटा-एमएनटीडीसी नामक दवाएं, प्रोजेस्टोजेनिक एण्ड्रोजन नामक दवाओं के एक वर्ग का हिस्सा हैं. ये दवाएं टेस्टोस्टेरोन को कम कर देती हैं, जिससे शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है.

महिलाओं की तुलना में पुरुषों के पास विकल्प कम 

यूनिस कैनेडी श्राइवर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ एंड ह्यूमन डेवलपमेंट में गर्भनिरोधक विकास कार्यक्रम के प्रमुख शोधकर्ता तामार जैकबसन ने कहा, 'पुरुष गर्भनिरोधक विकल्प वर्तमान में पुरुष नसबंदी और कंडोम तक ही सीमित हैं, इसका मतलब की महिलाओं की तुलना में पुरुषों के पास कम विकल्प हैं.' जैकबसन ने कहा, 'एक प्रभावी, प्रतिवर्ती पुरुष गर्भनिरोधक विधि के विकास से पुरुषों और महिलाओं के लिए प्रजनन विकल्पों में सुधार होगा, अनपेक्षित गर्भावस्था को कम करके सार्वजनिक स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा और पुरुषों को परिवार नियोजन में तेजी से सक्रिय भूमिका निभाने की अनुमति देगा.'

इतने पुरुषों पर हुआ प्रयोग 

ईएनडीओ 2022 में प्रस्तुत किए जाने वाले अध्ययन के लिए, टीम ने दो चरण 1 नैदानिक परीक्षणों में 96 स्वस्थ पुरुष प्रतिभागियों को शामिल किया. प्रत्येक परीक्षण में, पुरुषों को 28 दिनों के लिए प्रतिदिन सक्रिय दवा या प्लेसीबो की दो या चार गोलियां प्राप्त करने के लिए रैंडम रूप से सौंपा गया था. सक्रिय दवा पर सात दिनों के बाद, टेस्टोस्टेरोन का स्तर सामान्य सीमा से नीचे चला गया. प्लेसबो लेने वाले पुरुषों में, टेस्टोस्टेरोन का स्तर सामान्य सीमा के भीतर रहा.

काफी अच्छे रहे इसके रिजल्ट

टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने से आम तौर पर अप्रिय दुष्प्रभाव होते हैं, लेकिन अध्ययन में अधिकांश पुरुष दवाओं का उपयोग जारी रखने के इच्छुक थे, यह सुझाव देते हुए कि दुष्प्रभाव स्वीकार्य थे. अध्ययन में पाया गया, सक्रिय दवा लेने वाले 75 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि वे भविष्य में इसका उपयोग करने के इच्छुक होंगे, जबकि प्लेसबो लेने वालों में 46.4 प्रतिशत थे. जिन पुरुषों ने चार-गोली दैनिक खुराक ली, उनमें दो-गोली, 200-मिलीग्राम खुराक लेने वालों की तुलना में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम था.

इसे भी पढ़ें: VIRAL NEWS: नशे की हालत में शख्स ने किया ऐसा काम, 11 हजार से कमाए 20 लाख रुपये

लोगों ने की दूसरों से उपयोग की शिफारिश 

दवा से संतुष्टि या भविष्य में इसका उपयोग करने या दूसरों को इसकी सिफारिश करने की इच्छा में दो सक्रिय उपचार समूहों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था. (इनपुट: IANS)

LIVE TV

Trending news