Priceless Items: सिर्फ कोहिनूर ही नहीं, इन 4 बेशकीमती चीजों को भी अपने देश ले गए थे अंग्रेज
Advertisement
trendingNow11345579

Priceless Items: सिर्फ कोहिनूर ही नहीं, इन 4 बेशकीमती चीजों को भी अपने देश ले गए थे अंग्रेज

Historical Items: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद ट्विटर पर बड़ी संख्या में भारतीय यूजर्स ब्रिटेन से भारत को कोहिनूर हीरा वापस देने की मांग कर रहे हैं. हालांकि ब्रिटेन के पास बहुत सी चीजें हैं जो उसने औपनिवेशिक शासन के दौरान  लूट लीं.

 Priceless Items: सिर्फ कोहिनूर ही नहीं, इन 4 बेशकीमती चीजों को भी अपने देश ले गए थे अंग्रेज

Queen Elizabeth II Death: किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) को शनिवार को ‘एक्सेशन काउंसिल’ के एक ऐतिहासिक समारोह में ब्रिटेन (UK) का नया महाराज घोषित किया गया. किंग चार्ल्स तृतीय 73 वर्ष की उम्र में महाराज बने हैं. उनकी मां और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का गुरुवार को 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की खबर के सुर्खियों में आने के साथ ही ट्विटर (Twitter) पर कोहिनूर (Kohinoor) हीरा भी ट्रेंड करने लगा.

ट्विटर पर बड़ी संख्या में भारतीय यूजर्स ब्रिटेन से भारत को कोहिनूर हीरा वापस देने की मांग करने लगे. बहुत से लोग मानते हैं कि यह बेशकीमती हीरा, जो ब्रिटेन की रानी के मुकुट पर चढ़ा हुआ है, भारत (India) में वापस आ जाना चाहिए. हालांकि इस सब के बीच यह जानना भी दिलचस्प होगा कि ब्रिटेन के पास बहुत सी चीजें हैं जो उसके औपनिवेशिक शासन के दौरान अन्य देशों से या तो छीन ली गईं या लूट ली गईं. हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं.

1-अफ्रीका का महान सितारा हीरा
रानी की कई बेशकीमती संपत्तियों में, 'अफ्रीका का महान सितारा' (Great Star of Africa) हीरा (Diamond) शामिल है. यह दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है और इसका वजन लगभग 530 कैरेट है. इस मूल्य लगभग 400 मिलियन अमरीकी आंका गया है.  अफ्रीका के कई इतिहासकारों के अनुसार,  हीरे का खनन 1905 में दक्षिण अफ्रीका में किया गया था और एडवर्ड सप्तम को प्रस्तुत किया गया था. कुछ इतिहासकारों का यह भी दावा है कि हीरा चोरी हो गया था या ब्रिटिश सरकार द्वारा उनके शासनकाल के दौरान लूटा गया. अफ्रीका का महान हीरा वर्तमान में रानी के राजदंड (Sceptre) में है.

fallback

2-टीपू सुल्तान की अंगूठी
टीपू सुल्तान 4 मई 1799 में अंग्रेजों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे. माना जाता है कि टीपू सुल्तान की अंगूठी कथित तौर पर उनके मृत शरीर से निकाल ली गई थी. कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अंगूठी को ब्रिटेन में एक नीलामी में एक अज्ञात बोली लगाने वाले को लगभग 1,45,000 ब्रिटिश पाउंड में बेचा गया था.

fallback

3- रॉसेटा स्टोन
कोहिनूर को भारत वापस लाने की मांग के बीच, मिस्र के कार्यकर्ता और पुरातत्वविद रोसेटा स्टोन (Rosetta Stone) को उसकी मातृभूमि यानी मिस्र (Egypt) में वापस लाना चाहते हैं. रोसेटा स्टोन वर्तमान में ब्रिटिश संग्रहालय में प्रदर्शित है.

fallback

कई स्थानीय समाचार पत्रों के अनुसार, पुरातत्वविदों का दावा है कि वे यह साबित कर सकते हैं कि रोसेटा स्टोन ब्रिटेन द्वारा "चोरी" किया गया था. रोसेटा स्टोन 196 ईसा पूर्व का है और इतिहासकारों के अनुसार, 1800 के दशक में फ्रांस के खिलाफ लड़ाई जीतने के बाद प्रसिद्ध पत्थर ब्रिटेन द्वारा कब्जे में ले लिया गया.

4. एल्गिन मार्बल्स
कई मीडिया रिपोर्टों और इतिहास अभिलेखागारों के अनुसार, 1803 में, लॉर्ड एल्गिन ने कथित तौर पर ग्रीस में पार्थेनन की सड़ती दीवारों से पत्थर हटा दिए और उन्हें लंदन ले गए. यही कारण है कि उन कीमती पत्थरों को एल्गिन मार्बल्स (Elgin Marbles) कहा जाता है.

fallback

1925 से, ग्रीस इसे वापस मांग रहा है, लेकिन मार्बल्स ब्रिटिश संग्रहालय में बने हुए हैं.

(इनपुट - ANI)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi  पर

Trending news