Nostradamus की ये भविष्यवाणियां कर देती हैं खौफजदा, Baba Vanga से भी हैं खतरनाक
Advertisement
trendingNow11386547

Nostradamus की ये भविष्यवाणियां कर देती हैं खौफजदा, Baba Vanga से भी हैं खतरनाक

Nostradamus Predictions: फ्रांस के भविष्यवक्ता माइकल दि नास्त्रेदमस (Nostradamus) की भविष्यवाणियां लगातार साल दर साल सही साबित होती जा रही हैं. इस किताब का पहला संस्करण 1555 में आया था. नास्त्रेदमस की इस किताब में कुल 6338 भविष्यवाणियां हैं, जिनमें से अधिकतर सच साबित हुई हैं.

फ्रांस के महान भविष्यवक्ता नॉस्त्रेदमस

Nostradamus Prediction and Baba Vanga: नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों में हिटलर का शासन, द्वितीय विश्व युद्ध, 9/11 का आतंकी हमला, फ्रांस क्रांति और परमाणु हथियारों के विकास जैसी सच्ची घटनाओं का वर्णन है. उनकी लिखी बातों पर भरोसा करने वाले ये मानते हैं कि नास्त्रेदमस ने 2020 में कोरोना महामारी की शुरुआत होने की भविष्यवाणी भी की थी. नॉस्त्रेदमस की गिनती दुनिया के सबसे पुराने भविष्यवक्ताओं में होती है. जिनकी कुछ भविष्यवाणियां तो बुल्गारियां की दिव्यांग भविष्यवक्ता बाबा वेंगा (Baba Vanga) से भी खतरनाक हैं. 

500 साल पहले देखा भविष्य का हाल

नास्त्रेदमस ने अपनी किताब लेस प्रोफेटिज में हजारों ऐसी भविष्यवाणियां (Nostradamus Predictions 2022) की थीं जिनमें से ज्यादातर सच साबित होती हैं. सन 1566 में अपनी मौत से पहले नॉस्‍त्रेदमस ने 6338 भविष्यवाणियों को लिखा था, जिसमें उन्होंने कई बड़ी घटनाओं का जिक्र करते हुए दुनिया खत्म होने जैसी खतरनाक और डरावनी भविष्यवाणी की थीं.

2023 में तीसरा विश्व युद्ध!

नास्त्रेदमस (Nostradamus) की ऐसी ही एक खतरनाक भविष्यवाणी के मुताबिक, अगले साल 2023 में धरती पर तीसरा विनाशकारी विश्व युद्ध शुरू हो सकता है. तब उन्होंने लिखा, 'सात महीने महान युद्ध, बुरे कामों से मरे लोग.'  उनके अनुयायी इसी भविष्यवाणी को तीसरे विश्वयुद्ध (3rd World War) से जोड़कर देखते हैं और उनका कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध 2023 तक तीसरे विश्वयुद्ध में बदल सकता है.

'खून और भूख की बड़ी आपदा होगी'

नास्त्रेदमस लिखते हैं, 'खून और भूख की बड़ी आपदा होगी. यहां सात बार समुद्र तट, भूख और कैद करने की बात लिखी गई है.' इसका मतलब है कि विश्व में युद्ध और सशस्त्र संघर्ष इंसानों की भूख बढ़ा सकते हैं और इससे प्रवासियों का संकट गहराएगा. अभी कुछ घंटे पहले ही अमेरिका के न्यूयॉर्क में प्रवासी शर्णार्थियों के भयानक संकट की वजह से इमरजेंसी लगाने का ऐलान हुआ. यमन समेत दुनिया के कई देशों में करोड़ों लोग भूख से मर रहे हैं.

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों पर भरोसा करने वालों को लगता है कि सामान्य से सात गुना अधिक प्रवासी यूरोप के तटों पर पहुंचेंगे. बता दें कि यूके और यूरोप में प्रवासियों का संकट पहले ही एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बना हुआ है. 

यूरोपियन यूनियन का होगा पतन?

कुछ लोगों को ये भी लगता है कि नास्त्रेदमस ने यूरोपियन संघ (EU) के पतन की भी भविष्यवाणी की थी. साल 2016 में ब्रिटेन द्वारा ब्रेक्सिट यानी ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से बाहर आने की चर्चा और रेफरेंडम से लेकर अभी तक के घटनाक्रम को देखते हुए नास्त्रेदमस के हवाले से कहा जा रहा है कि ब्रेक्सिट सिर्फ एक शुरुआत थी. आने वाले समय में पूरे यूरोपियन यूनियन का पतन होना तय है.

दरअसल पिछले साल ब्रिटेन में पेट्रोल पंपों और गैस स्टेशनों पर लोगों की भारी भीड़ थी. चारों ओर अफरातफरी का माहौल था, वो देश जिसने कभी आधी से ज्यादा दुनिया पर राज किया था उसकी हालत देखकर बड़े-बड़े एक्सपर्ट हैरान रह गए थे. वहीं दूसरी ओर पूरे यूरोप पर कुदरत की मार भी लगातार पड़ रही है. अप्रत्याशित गर्मी और सूखे के हालातों को देखकर यूरोपियन यूनियन के पतन का अनुमान नॉस्त्रेदमस की सैकड़ों साल पुरानी चतुष्पदी के आधार पर लगाया जा रहा है.

आसमान से बरसेगी आग

नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी (Nostradamus Prediction) में साल 2023 में किसी शाही भवन पर आसमानी आग गिरने की बात कही है. कुछ लोगों का मानना है कि सभ्यता की राख से एक नई विश्व व्यवस्था का उदय होगा. वहीं कुछ लोग किसी राजा या बड़े राष्ट्राध्यक्ष पर आने वाले संभावित बड़े खतरे के रूप में देख रहे हैं. कई लोग इस भविष्यवाणी को किसी बड़ी आसमानी आफत से जोड़कर देख रहे हैं.

Trending news