Nobel Prize 2022: इकोनॉमिक्स में नोबेल पुरस्कार का ऐलान, बैंकिंग सेक्टर के इन 3 एक्सपर्ट को मिला सम्मान
Advertisement

Nobel Prize 2022: इकोनॉमिक्स में नोबेल पुरस्कार का ऐलान, बैंकिंग सेक्टर के इन 3 एक्सपर्ट को मिला सम्मान

Nobel Prize in Economic Sciences: इकोनॉमिक्स का नोबेल पुरस्कार का ऐलान हो गया है. इस साल तीन इकॉनॉमिक्स एक्सपर्ट बेन बेर्नाके, डगलस डायमंड और फिलिप डिविग को संयुक्त रूप से ये अवॉर्ड मिला है.

Nobel Prize 2022: इकोनॉमिक्स में नोबेल पुरस्कार का ऐलान, बैंकिंग सेक्टर के इन 3 एक्सपर्ट को मिला सम्मान

Nobel Prize Winner: इकोनॉमिक्स का नोबेल पुरस्कार घोषित हो गया है. नोबेल प्राइज वीक 2022 के आखिरी दिन इसका ऐलान हुआ. इस साल ये प्राइस बैंकिंग सेक्टर से जुड़े तीन अर्थशास्त्रियों को दिया गया है. ये तीन इकोनॉमिस्ट बेन बेर्नाके, डगलस डायमंड और फिलिप डिविग हैं. इन तीनों इकोनॉमिस्ट को बैंकों और वित्तीय संकटों पर रिसर्च के लिए ये पुरस्कार दिया गया.

बैंकिंग सेक्टर में रिसर्च के लिए मिला नोबेल

आपको बता दें कि ये तीनों इकोनॉमिस्ट अमेरिका के हैं. तीनों ने आर्थिक मंदी के दौर में बैंकिंग सेक्टर को बेहतर करने पर रिसर्च किए और मानवता को बचाने के बेहतर तरीके बताए.

नोबेल शांति पुरस्कार से इन्हें नवाजा गया

बता दें कि इससे पहले 7 अक्टूबर को नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2022) का ऐलान किया गया था. इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार जेल में बंद बेलारूस के अधिकार कार्यकर्ता एलेस बियालियात्स्की (Ales Bialiatski) को दिया गया है. इसके अलावा मानवाधिकार संगठन मेमोरियल (Memorial) और यूक्रेनी मानवाधिकार संगठन सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज (Center for Civil Liberties) को भी इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

मेडिकल और फिजिक्स में किसे मिला नोबेल?

वहीं, मेडिकल क्षेत्र में इस साल स्वीडिश आनुवंशिकीविद् स्वंती पाबो को नोबेल पुरस्कार मिला. इसके अलावा फ्रांस में जन्मे एलेन एस्पेक्ट, अमेरिकी जॉन क्लॉजर और ऑस्ट्रियाई वैज्ञानिक एंटन जिलिंगर को भौतिकी में इस खोज के लिए नोबेल पुरस्कार मिला. उन्होंने शोध करके बताया था कि छोटे कण अलग होने पर भी एक दूसरे के साथ संबंध बनाए रख सकते हैं.

रसायन विज्ञान और साहित्य में इन्हें मिला पुरस्कार

रसायन विज्ञान में इस साल का नोबेल पुरस्कार कैरोलिन आर बर्टोज्जी, मोर्टन मेल्डल और के. बैरी शार्पलेस को समान भागों में ‘अणुओं के एक साथ विखंडन’ का तरीका विकसित करने के लिए बुधवार को प्रदान किया गया था. इसके अलावा स्वीडिश एकेडमी ने इस साल साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार फ्रांसीसी लेखिका एनी एरनॉक्स को दिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news