Space Facts: इस चीज के एक चम्मच का माउंट एवरेस्ट के बराबर है भार! साइंस की ये थ्योरी जान पकड़ लेंगे सिर
Advertisement

Space Facts: इस चीज के एक चम्मच का माउंट एवरेस्ट के बराबर है भार! साइंस की ये थ्योरी जान पकड़ लेंगे सिर

Supernova: दुनिया की इस बहुत भारी चीज के बारे में जानना बेहद दिलचस्प है. इसके सिर्फ एक चम्मच का वजन दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के बराबर होता है. आइए जानते हैं कि ये अनोखी चीज क्या है?

Space Facts: इस चीज के एक चम्मच का माउंट एवरेस्ट के बराबर है भार! साइंस की ये थ्योरी जान पकड़ लेंगे सिर

Neutron Star: क्या कोई चीज इतनी भी भारी हो सकती है जिसकी सिर्फ 1 चम्मच मात्रा ही माउंट एवरेस्ट जैसे ऊंची पर्वत चोटी के वजन के बराबर हो. हां ये सच है. विज्ञान में इसके बारे में बताया गया है. दरअसल ये मामला धरती नहीं बल्कि स्पेस (Space) से जुड़ा हुआ है. अंतरिक्ष में एक ऐसी चीज है जिसके सिर्फ 1 चम्मच का वजन माउंट एवरेस्ट जितना है. इसे जानकर भले ही आपको हैरानी हो रही है, लेकिन यह सच है. ये चीज सुपरनोवा की घटना के बाद बनती है. विज्ञान में ऐसे तमाम रहस्य हैं जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे. आइए माउंट एवरेस्ट से भारी इस अनोखी चीज और इसके निर्माण के बारे में विस्तार से जानते हैं.

क्या होता है न्यूट्रॉन स्टार?

आपने कभी ना कभी न्यूट्रॉन स्टार (Neutron Star) का नाम जरूर सुना होगा. हालांकि, अगर नहीं सुना तो जरूर जान लीजिए. न्यूट्रॉन स्टार किसी भारी स्टार के सुपरनोवा के बाद बनता है. सुपरनोवा के बाद तारे का गुरुत्वीय पतन हो जाता है और उसका जो अवशेष बचता है उसे ही न्यूट्रॉन स्टार कहते हैं.

कितना भारी होता है न्यूट्रॉन स्टार?

गौरतलब है कि न्यूट्रॉन स्टार में सिर्फ न्यूट्रॉन होते हैं. न्यूट्रॉन स्टार साइज में भले ही छोटा होता है लेकिन इसका द्रव्यमान बहुत अधिक होता है. जान लें कि न्यूट्रॉन स्टार को अगर 1 चम्मच मापा जाए तो उसका नाभिकीय घनत्व करीब 6 बिलियन टन होगा. ये दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के घनत्व के बराबर है.

किसने की न्यूट्रॉन स्टार की खोज?

बता दें कि पल्सर कताई न्यूट्रॉन स्टार्स की एक स्पेशल कैटेगरी है. इसकी खोज सन् 1967 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंटनी हेविश के साथ काम करने वाले स्पेस साइंस के स्टूडेंट छात्र जॉक्लिन बेल ने की थी. न्यूट्रॉन स्टार तब बनते हैं जब एक बड़ा तारा ईंधन से बाहर आता है और ढह जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news