Nepal: PM देउबा ने अगले कार्यकाल के लिए बढ़ाए कदम, कांग्रेस पार्टी के संसदीय दल का नेता बने
Advertisement

Nepal: PM देउबा ने अगले कार्यकाल के लिए बढ़ाए कदम, कांग्रेस पार्टी के संसदीय दल का नेता बने

Nepal Politics: देउबा ने अपने निकटकम प्रतिद्वंद्वी एवं पार्टी महासचिव गगन कुमार थापा को 39 वोटों से हराया. नेपाली कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने के बाद देउबा संभवत: अगली सरकार का नेतृत्व करेंगे.

Nepal: PM देउबा ने अगले कार्यकाल के लिए बढ़ाए कदम, कांग्रेस पार्टी के संसदीय दल का नेता बने

Nepal News: नेपाल के प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने बुधवार को संसदीय दल के नेता पद के लिए हुए चुनाव में जीत दर्ज की. अधिकारियों ने बताया कि देउबा ने अपने निकटकम प्रतिद्वंद्वी एवं पार्टी महासचिव गगन कुमार थापा को 39 वोटों से हराया.

अधिकारियों के मुताबिक, मतदान में नेपाली कांग्रेस के सभी 89 सांसदों ने हिस्सा लिया. इसमें 76 वर्षीय देउबा को जहां 64 वोट मिले, वहीं 45 वर्षीय थापा को महज 25 मत हासिल हुए. संसदीय दल के नेता पद के चुनाव में जीत का मतलब है कि 20 नवंबर को हुए आम चुनाव में नेपाली कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने के बाद देउबा संभवत: अगली सरकार का नेतृत्व करेंगे.

कांग्रेस ने प्रतिनिधि सभा की कुल 89 सीटों पर दर्ज की
हाल ही में संपन्न आम चुनाव में नेपाली कांग्रेस ने प्रतिनिधि सभा की कुल 89 सीटों पर दर्ज की है. इनमें से 57 सीटें पार्टी को प्रत्यक्ष मतदान और 32 सीटें आनुपातिक प्रतिनिधित्व चुनाव प्रणाली के जरिए हासिल हुई हैं.

इस बीच, संसदीय सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि प्रतिनिधि सभा के नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह 22 दिसंबर को होगा. 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 सदस्यों का चयन प्रत्यक्ष मतदान के जरिए किया गया था, जबकि बाकी 110 सदस्य आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुने गए थे.

हिमालयी देश में लंबे समय से जारी राजनीतिक अस्थिरता को खत्म करने के लिए प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के लिए हाल ही में चुनाव कराए गए थे.

(इनपुट - भाषा )

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news