Nepal के PM प्रचंड ने अचानक रद्द की कतर की यात्रा, जानें क्या है वजह
Advertisement

Nepal के PM प्रचंड ने अचानक रद्द की कतर की यात्रा, जानें क्या है वजह

Pushpa Kamal Dahal Prachanda: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' की कतर यात्रा रद्द कर दी गई है. प्रचंड की सरकार पर मंडरा रहे खतरे और आगामी राष्ट्रपति चुनाव के बीच यह फैसला किया गया है.

Nepal के PM प्रचंड ने अचानक रद्द की कतर की यात्रा, जानें क्या है वजह

Nepal PM cancelled Qatar visit: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Pushpa Kamal Dahal 'Prachanda') की कतर यात्रा रद्द कर दी गई है. नेपाल के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में कुछ 'महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यक्रमों' को देखते हुए प्रधानमंत्री की कतर यात्रा को रद्द करने का फैसला किया गया.

नेपाल की प्रचंड सरकार पर मंडरा रहा खतर

प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Pushpa Kamal Dahal 'Prachanda') की सरकार पर मंडरा रहे खतरे और आगामी राष्ट्रपति चुनाव के बीच यह फैसला किया गया है. प्रचंड के एक सहयोगी ने पुष्टि की है कि प्रधानमंत्री ने नौ मार्च को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर देश नहीं छोड़ने का फैसला किया है.

इस वजह से कतर जा रहे थे पीएम प्रचंड

प्रचंड सबसे कम विकसित देशों (LDC) के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तीन मार्च को कतर (Qatar) रवाना होने वाले थे. बता दें कि प्रचंड ने पिछले साल 26 दिसंबर को प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला था और इसके बाद उनकी यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा होने वाली थी, लेकिन अब यह रद्द हो गई है.

प्रचंड के मीडिया समन्वयक सूर्य किरण शर्मा ने कहा, 'प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Pushpa Kamal Dahal 'Prachanda') का सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कतर जाने का कार्यक्रम देश में कुछ महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यों के चलते रद्द कर दिया गया है.'

इससे पहले, रविवार को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि प्रचंड के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कतर जाएगा. विदेश मंत्री बिमला राय पौडयाल को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के एक उच्च-स्तरीय सत्र में हिस्सा लेने के लिए जिनेवा रवाना होने से कुछ घंटे पहले, प्रधानमंत्री प्रचंड ने उन्हें यात्रा रद्द करने को कहा. नेपाल के मीडिया की खबरों के अनुसार, प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओवादी सेंटर सहित आठ राजनीतिक दलों ने राष्ट्रपति पद चुनाव के दौरान नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडयाल को समर्थन देने का निर्णय लिया है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news