NASA के हेलीकॉप्टर ने मंगल ग्रह पर भरी 50वीं उड़ान, रोवर ने कैद किया शानदार वीडियो
Advertisement
trendingNow11655804

NASA के हेलीकॉप्टर ने मंगल ग्रह पर भरी 50वीं उड़ान, रोवर ने कैद किया शानदार वीडियो

NASA's Ingenuity Helicopter: नासा ने हेलीकॉप्टर द्वारा 50वीं उड़ान भरने की खबर के साथ-साथ उसके 47वीं उड़ान का वीडियो जारी किया जिसमें वह मंगल ग्रह के रेगिस्तान के ऊपर उड़ते हुए देखा जा सकता है. वीडियो को Perseverance रोवर द्वारा लगभग 400 फीट दूर से कैप्चर किया गया और यह बहुत आकर्षक है.

NASA के हेलीकॉप्टर ने मंगल ग्रह पर भरी 50वीं उड़ान, रोवर ने कैद किया शानदार वीडियो

NASA News: नासा के Ingenuity  हेलिकॉप्टर ने 13 अप्रैल को मंगल ग्रह पर अपनी 50वीं उड़ान पूरी करके एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. हेलिकॉप्टर ने 1,000 फीट से अधिक उड़ान भरी और उड़ान के दौरान लगभग 60 फीट की ऊंचाई पर पहुंच गया.

नासा के प्लैनेटरी साइंस डिवीजन के निदेशक लोरी ग्लेज़ ने एक बयान में कहा, ‘जिस तरह 1903 में किटी हॉक में उस महत्वपूर्ण दिन के बाद राइट बंधुओं ने अपने प्रयोग जारी रखे, उसी तरह Ingenuity टीम ने दूसरी दुनिया में पहले विमान के उड़ान संचालन का अवलोकन जारी रखा.’

नासा ने हेलीकॉप्टर की 47वीं उड़ान का वीडियो जारी किया
नासा ने हेलीकॉप्टर द्वारा 50वीं उड़ान भरने की खबर के साथ-साथ उसके 47वीं उड़ान का वीडियो जारी किया जिसमें वह मंगल ग्रह के रेगिस्तान के ऊपर उड़ते हुए देखा जा सकता है. वीडियो को Perseverance रोवर द्वारा लगभग 400 फीट दूर से कैप्चर किया गया और यह बहुत आकर्षक है.

 

एक हेलीकॉप्टर का दूसरे ग्रह पर उड़ना मानवता के लिए एक अद्भुत उपलब्धि है. यह फरवरी 2021 में NASA के Mars Perseverance रोवर से जुड़े रहने के दौरान मंगल ग्रह पर उतरा था इसने 19 अप्रैल, 2021 को अपनी पहली उड़ान भरी.

हेलीकॉप्टर का डाटा वैज्ञानिकों के लिए अहम
हेलीकाप्टर की प्रत्येक उड़ान ने लाल ग्रह में नई अंतर्दृष्टि प्रदान की है. यह वैज्ञानिकों के लिए असाधारण साबित हो रहा है जो भविष्य के मंगल हेलीकॉप्टरों को डिजाइन करने के लिए इसकी उड़ान से डेटा का उपयोग कर सकते हैं.

दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के इंजेन्यूटी ऑपरेशंस लीड जोश एंडरसन ने कहा, ‘हम एक प्राचीन नदी के सूखे हुए अवशेषों पर उड़ रहे हैं जो रेत के टीलों, शिलाखंडों और चट्टानों से भरा हुआ है, और पहाड़ियों से घिरा हुआ है और जबकि हमने हाल ही में नेविगेशन सॉफ़्टवेयर को सुरक्षित हवाई क्षेत्रों को निर्धारित करने में मदद करने के लिए उन्नत किया है.’

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news