PM Foreign Visit: पीएम मोदी आज जाएंगे यूएई, कतर का भी करेंगे दौरा, 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के बाद हुई घोषणा
Advertisement

PM Foreign Visit: पीएम मोदी आज जाएंगे यूएई, कतर का भी करेंगे दौरा, 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के बाद हुई घोषणा

PM Modi UAE-Qatar Visit: कतर से पहले पीएम मोदी आज यूएई का दौरा करेंगे. यह उनकी 2015 से सातवीं यूएई यात्रा हैं. वह अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. 

PM Foreign Visit: पीएम मोदी आज जाएंगे यूएई, कतर का भी करेंगे दौरा, 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के बाद हुई घोषणा

PM Foreign Visit News:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की यात्रा के लिए नई दिल्ली से रवाना हो गए हैं. वह आज दो दिवसीय यात्रा के तहत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाएंगे. इस दौरान वह राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे और अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. यह पीएम मोदी की पद संभालने के बाद से सातवीं यूएई यात्रा है.

पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात की अपनी दो दिवसीय दौरे के समापन के बाद 14 फरवरी को कतर की राजधानी दोहा की यात्रा करेंगे. मोदी की कतर यात्रा की घोषणा खाड़ी देश द्वारा जेल में बंद आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को रिहा करने के बाद हुई. उनमें से सात सोमवार को भारत लौट आए.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने अपनी यात्रा के बारे में ट्वीट किया, 'अगले दो दिनों में मैं विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात और कतर का दौरा करूंगा, जिससे इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध और गहरे होंगे. पद संभालने के बाद से यूएई की मेरी सातवीं यात्रा होगी, जो यह दर्शाता है कि हम मजबूत भारत-यूएई मित्रता को कितनी प्राथमिकता देते हैं.' उन्होंने यह भी लिखा कि वह संयुक्त अरब अमीरात में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

 

सात भारतीय नागरिक पहुंचे भारत
बता दें कतर से सातों भारतीय नागरिक एक प्राइवेट एयरलाइन के प्लेन से रात लगभग 2.35 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे. ऐसा माना जाता है कि सभी आठ भारतीयों को रिहा करने का आदेश अमीर ने दिया. नौसेना के इन पूर्व कर्मियों के खिलाफ जासूसी का आरोप था. हालांकि न तो कतर के प्रशासन और न ही भारतीय अधिकारियों की तरफ से इसको सार्वजनिक किया गया कि इन लोगों के खिलाफ क्या आरोप थे.

इन आठ लोगों में कैप्टन (सेवानिवृत्त) नवतेज गिल और सौरभ वशिष्ठ, कमांडर (सेवानिवृत्त) पूर्णेंदु तिवारी, अमित नागपाल, एसके गुप्ता, बीके वर्मा और सुगुनाकर पकाला तथा नाविक (सेवानिवृत्त) रागेश शामिल हैं. घटनाक्रम से परिचित लोगों ने बताया कि कमांडर तिवारी कुछ कागजी कार्रवाई लंबित होने के कारण वापस नहीं आ सके.

'नरेंद्र मोदी की यूएई यात्रा बेहद महत्वपूर्ण '
भारत में यूएई के राजदूत अब्दुलनासिर अलशाली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से 'बेहद महत्वपूर्ण' बताते हुए सोमवार को उम्मीद जताई कि यह सामरिक संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाएगी.

अलशाली ने कहा, 'यह दौरा बहुत महत्वपूर्ण है. यह इस (भारत-यूएई) रिश्ते के लिहाज से बेहद अहम है. हम सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री (मोदी) वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हमारे अतिथि बनने और बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात आएंगे. मुझे यकीन है कि यह यात्रा रिश्तों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाएगी.'

(फाइल फोटो-PIB)

Trending news