Turkey-Syria Earthquake: तुर्की-सीरिया में कुदरत की विनाश लीला, सड़कों पर लाशों का अंबार; अब तक 2300 से ज्यादा की मौत
Advertisement

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की-सीरिया में कुदरत की विनाश लीला, सड़कों पर लाशों का अंबार; अब तक 2300 से ज्यादा की मौत

Earthquake in Syria-Turkey: तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि अब तक 1,700 से ज्यादा इमारतें तहस-नहस हो गई हैं और 6.6 की अधिकतम तीव्रता के साथ शुरुआती झटकों के बाद कम से कम 78 लगातार भूकंप दर्ज किए गए. सीरिया में 810 लोगों की जान चली गई और एक हजार से ज्यादा लोग घायल हैं.

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की-सीरिया में कुदरत की विनाश लीला, सड़कों पर लाशों का अंबार; अब तक 2300 से ज्यादा की मौत

Turkey-Syria Earthquake Today: तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप के कारण अब तक 2300 से ज्यादा लोग काल के गाल में समा चुके हैं. रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में हजारों लोग घायल हो गए हैं. तुर्की में अब तक 1498 और सीरिया में 810 लोगों की मौत हो चुकी है. सोमवार को आया भूकंप तुर्की में 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद से सबसे शक्तिशाली माना जाता है, जो 1939 में पूर्वी एरजि़नकन प्रांत में आया था, जिसमें 33,000 लोग मारे गए थे. 

तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि अब तक 1,700 से ज्यादा इमारतें तहस-नहस हो गई हैं और 6.6 की अधिकतम तीव्रता के साथ शुरुआती झटकों के बाद कम से कम 78 लगातार भूकंप दर्ज किए गए. सीरिया में 810 लोगों की जान चली गई और एक हजार से ज्यादा लोग घायल हैं.

कब आया भूकंप

तुर्की के शहर गाजियांटेप के पास 17.9 किमी की गहराई में सुबह 4.17 बजे आए शक्तिशाली भूकंप के झटके लेबनान और साइप्रस में भी महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र कहारनमारस प्रांत के पजारसिक जिले में था.

कहां-कहां मची तबाही

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमोन सोयलू के मुताबिक, 10 शहर जिनमें गाजियांटेप, कहरामनमारस, हटे, उस्मानिया, आदियामन, मालट्या, सनलिउर्फा, अदाना, दियारबाकिर और किलिस सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

गाजियांटेप में कम से कम 80 लोग मारे गए. जबकि 70 कहारामनमारस में मारे गए. यह संख्या बढ़ने की आशंका है. गजियांटेप के उत्तर-पूर्व में मालट्या प्रांत में कम से कम 47 लोग मारे गए, जबकि सानलिउर्फा में 18 लोग मारे गए. दियारबाकिर और उस्मानिया समेत विभिन्न जगहों से अन्य मौतों की सूचना मिली है. 

सीरिया में क्या हैं हालात

सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कुल मौतों में से 239 अलेप्पो, लताकिया, हमा और टार्टस प्रांतों से बताई गई हैं. व्हाइट हेल्मेट्स बचाव समूह (जो उत्तर-पश्चिमी सीरिया के विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में काम करता है) ने ट्विटर पर कहा कि वहां कम से कम 147 लोग मारे गए हैं. प्रभावित क्षेत्रों में भारी नुकसान के बीच फिलहाल बचाव कार्य जारी है.

सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने भूकंप से सीधे प्रभावित लोगों की मदद करने और मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए अपनी सभी इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा है. भूकंप के मद्देनजर, परिवहन मंत्रालय ने एहतियात के तौर पर सभी मार्गों पर ट्रेनों को निलंबित कर दिया है.

सीरिया के राष्ट्रपति ने बुलाई बैठक

इस बीच, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने भूकंप के प्रभावों पर चर्चा करने के लिए अपने मंत्रिमंडल के साथ एक आपातकालीन बैठक की. विनाशकारी भूकंप तब आया जब इस क्षेत्र में गुरुवार तक जारी रहने वाले बर्फीले तूफान की आशंका थी. भूकंप के कारण, तुर्की के दक्षिणी प्रांत हैटे में एक गैस पाइपलाइन में विस्फोट हुआ. राज्य के स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी बीओटीएएस ने दक्षिणी गाजियांटेप, हटे और कहरामनमारस प्रांतों में नेचुरल गैस फ्लो को निलंबित कर दिया है.

तुर्की को बचाव सामग्री भेजेगा भारत

भारत ने तुर्की को एनडीआरएफ की तलाशी और बचाव टीम, चिकित्सा टीम और राहत सामग्री भेजने का फैसला किया है. आधिकारिक बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव पी के मिश्रा ने साउथ ब्लॉक में तत्काल राहत उपाय करने के लिए बैठक बुलाई, जिसमें यह फैसला लिया गया. बयान के मुताबिक, 100 सदस्यों की दो एनडीआरएफ टीम प्रशिक्षित श्वानों और आवश्यक उपकरणों के साथ भूकंप प्रभावित इलाके में तलाशी और बचाव अभियान के लिए जाएंगी. इसके साथ ही ट्रेंड डॉक्टर्स और पैरा मेडिक की टीम भी जरूरी दवाओं के साथ रवाना की जाएगी.

(इनपुट-एजेंसी)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news