Italy: आइलैंड पर इंसानों से ज्यादा बकरियां! जानवरों की तादाद कम करने के लिए प्रशासन ने शुरू किया ये प्रोग्राम
Advertisement

Italy: आइलैंड पर इंसानों से ज्यादा बकरियां! जानवरों की तादाद कम करने के लिए प्रशासन ने शुरू किया ये प्रोग्राम

Italy Island: इस आइलैंड पर प्रति व्यक्ति जानवरों की संख्या अन्य जगहों की तुलना में अधिक है. मेयर ने बताया कि जानवर घरों में घुस गए हैं, सार्वजनिक और निजी पार्कों में जो कुछ भी मिल सकता है उसे खा लिया है.

Italy: आइलैंड पर इंसानों से ज्यादा बकरियां! जानवरों की तादाद कम करने के लिए प्रशासन ने शुरू किया ये प्रोग्राम

Italy News:  इतालवी आइलैंड एलिकुडी पर केवल 100 निवासियों और लगभग 100 जंगली बकरियों का घर है. हालांकि इस साल इंसानों और जानवरों का अनुपात बेतहाशा असंतुलित हो गया है.

दरअसल आइलैंड में बकरियों की तादद वांछित संख्या से छह गुना अधिक हो गई है. यहां प्रति व्यक्ति जानवरों की संख्या अन्य जगहों की तुलना में अधिक है.

मेयर रिकार्डो गुलो किसी ऐसे लोगों को बुलाने के लिए अपील कर रहे हैं जो इस मुद्दे को हल करने में मदद उनकी मदद करें.

बकरी गोद लेने की स्कीम
गुलो ने गुरुवार को सीएनएन को बताया कि प्रशासन की तरफ से 'बकरी गोद लेने' की स्कीम शुरू की गई है. उन्होंने बताया कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि स्थानीय प्राधिकरण उन जानवरों को नहीं मारेगा, जिन्होंने आवासीय क्षेत्रों पर अतिक्रमण किया है, घरों में घुस गए हैं, सार्वजनिक और निजी पार्कों में जो कुछ भी मिल सकता है उसे खा लिया है.

कैसे पहुंची आइलैंड पर बकरियां?
सिसिली क्षेत्रीय सरकार के अनुसार, बकरियों को लगभग 20 साल पहले एक किसान आइलैंड पर लेकर आया था. जिसने उन्हें आज़ाद कर दिया था.

वर्षों से, ये बकरियां एलिकुडी की चट्टानों के किनारों पर आजादी से रहती आई हैं. लेकिन इसकी वजह से उनकी आबादी जरूरत से कहीं ज्यादा बढ़ गई है.

बकरियों को लेने के लिए करना होगा आवेदन
मेयर ने कहा कि 50 बकरियों को लेने में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति 10 अप्रैल तक साथ आधिकारिक रिक्वेस्ट कर सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि वह सभी बकरियों को गोद लेने तक समय सीमा बढ़ा देंगे.

आवेदक को अपना अनुरोध स्थानीय प्राधिकारी को ईमेल करना होगा, और इसे आधिकारिक बनाने के स्टाम्प शुल्क का भुगतान करना होगा।

गुलो ने कहा, ‘आदर्श रूप से, हम यह देखना चाहेंगे कि लोग जानवरों को खाने के बजाय उन्हें पालतू बनाने की कोशिश करें.’ हालांकि, अधिकारी किसी भी बकरी को गोद लेने वाले के इरादों पर अधिक ध्यान नहीं दे रहे हैं.

एलिकुडी सात आइओलियन द्वीपों में से सबसे कम आबादी वाला आइलैंड है. बकरियों के अलावा, यह आइलैंड अपनी स्थानीय एलएसडी ब्रेड के लिए भी जाना जाता है, जिसे 1950 के दशक में गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था. यह पाल नौकाओं और ज्वालामुखी प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय टूरिस्ट स्थल है. यहां स्ट्रोमबोली के निरंतर विस्फोटों को देख सकते हैं.

Trending news