Kamikaze Drone: यूक्रेन की मदद को PAK ने भेजा था बारूद, अब Iran के हथियार से रूस ने हिसाब किया चुकता
Advertisement

Kamikaze Drone: यूक्रेन की मदद को PAK ने भेजा था बारूद, अब Iran के हथियार से रूस ने हिसाब किया चुकता

Ukraine Conflict latest update: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच दुनिया के देश बंटे हुए हैं. अमेरिका-यूरोप से यूक्रेन को गोला-बारूद की सप्लाई हो रही है तो रूस के समर्थन देश मॉस्को को हथियार भेज रहे हैं. इस जंग में मौत का सामान मुहैया कराने वाले देशों की सूची में ईरान की एंट्री हुई है. 

ईरान में बने हथियारों का इस्तेमाल रूस कर रहा है...

Russia Ukraine war latest update: यूक्रेन ने रूस के खिलाफ कई महीनों से जारी लड़ाई में दोनों देशों के हथियारों का जखीरा धीरे-धीरे कम पड़ रहा है. यही वजह है कि दोनों को हथियार सप्लाई करने वाले देशों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है. गौरतलब है कि कुछ समय पहले अपने कुछ इलाकों से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की फौज को पीछे हटाने के लिए यूक्रेन ने पाकिस्तान (Pakistan) में बनी आर्टिलरी का इस्तेमाल किया था. ब्रिटेन के विशाल मालवाहक जहाज के जरिए इन हथियारों को कीव की मदद के लिए पहुंचाने की पुष्टि हुई थी. वहीं अब खबर है कि रूस, मेड इन ईरान ड्रोन की मदद से यूक्रेन से अपना हिसाब चुकता कर रहा है.

कीव के आसपास कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल

यूक्रेन की राजधानी कीव के आसपास ईरान निर्मित कामिकेज ड्रोन ने जमकर हमला हुआ है. रूसी फौज के अधिकारियों ने बताया कि हमले के बाद बचावकर्मियों को घटनास्थल पर भेजा गया. बीते कुछ घंटों में यूक्रेन के खिलाफ बड़े पैमाने पर हुए रूस के घातक हमलों के बाद आज लगातार चौथी सुबह हवाई हमले का संकेत देने वाले सायरन की आवाज सुनाई दी.

नुकसान का खुलासा नहीं

कीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेक्सी कुलेबा ने कहा कि हमला राजधानी के आसपास के इलाके में हुआ. अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हमले में कोई हताहत हुआ है या नहीं. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो तिमोशेंको ने सोशल नेटवर्किंग साइट ‘टेलीग्राम’ पर कहा कि ‘इलाके में अहम बुनियादी ढांचों’ को निशाना बनाया गया है. हालांकि, उन्होंने कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी. 

तबाह हुई रिहायशी इमारत

यूक्रेन के दक्षिणी मोर्चे पर जारी लड़ाई के बीच दक्षिणी शहर मायकोलाइव में रातभर हुई गोलाबारी में 5 मंजिला इमारत नष्ट हो गई. मायकोलाइव के मेयर ऑलेक्जेंडर सिएनकोविच ने कहा कि इमारत की ऊपरी दो मंजिलें एक ही हमले में पूरी तरह से नष्ट हो गईं, जिसके बाद शेष पूरी इमारत मलबे में तब्दील हो गई. तत्काल यह स्पष्ट नहीं है कि घटना में क्या कोई हताहत हुआ है या नहीं.

यूक्रेन के दक्षिणी मोर्चे पर सुबह हमले होना आम हो गया है. वहीं, यूक्रेन की सेना ने रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों को फिर से अपने अधिकार में लेने के लिए जवाबी कार्रवाई की.

कीव पर तेज हुआ हमला

रूस ने सोमवार को कीव को चार बार निशाना बनाया था. उस दिन देशभर में हुए रूसी हमलों में कम से कम 19 लोग मारे गए थे और 100 से अधिक घायल हो गए थे.

पश्चिमी देशों के नेताओं ने इस सप्ताह यूक्रेन को और सैन्य मदद भेजने का संकल्प लिया है, जिसमें वायु रक्षा प्रणाली और हथियार शामिल हैं. कीव ने कहा है कि हमलावर रूसी सेना को हराने के लिए ये हथियार बेहद महत्वपूर्ण हैं.

यूक्रेन को मिलेगी और मदद

ब्रिटेन ने आज कहा कि वह उन्नत नासाम एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम के लिए मिसाइलें प्रदान करेगा, जिसे अमेरिकी रक्षा विभाग का मुख्यालय पेंटागन आगामी हफ्तों में यूक्रेन भेजने की योजना बना रहा है. वहीं ब्रिटेन सूचना एकत्र करने और रसद सहायता के लिए सैकड़ों अतिरिक्त ड्रोन भी भेज रहा है. वह यूक्रेन को 18 अतिरिक्त हॉवित्जर तोपें भी उपलब्ध करा रहा है.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा, ‘ये हथियार यूक्रेन को रूसी हमलों से अपने हवाई क्षेत्र की रक्षा करने और यूएस नासाम्स के साथ अपनी समग्र मिसाइल रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करेंगे.’

(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news