UK New Prime Minister: लिज ट्रस या ऋषि सुनक... कौन होगा ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री? हो गया साफ
Advertisement

UK New Prime Minister: लिज ट्रस या ऋषि सुनक... कौन होगा ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री? हो गया साफ

Britain New PM: ब्रिटेन (Britain) में प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार लिज ट्रस (Liz Truss) को अपने प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक के मुकाबले भारी समर्थन मिल रहा है. ये लगभग अब साफ हो गया है कि लिज ट्रस ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री होंगी.

लिज ट्रस और ऋषि सुनक में से कौन बनेगा ब्रिटेन का प्रधानमंत्री

Britain PM Poll Result: ब्रिटेन (Britain) के अगले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) होंगे या फिर लिज ट्रस (Liz Truss), इसकी घोषणा सोमवार को की जाएगी. बताया जा रहा है कि लिज ट्रस के ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री (Britain Next Prime Minister) बनने की संभावना ज्यादा है. पूर्व विदेश सचिव लिज ट्रस को पूर्व चांसलर ऋषि सुनक के मुकाबले ज्यादा सपोर्ट मिलता दिख रहा है. बता दें कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के क्वीन एलिजाबेथ II को इस्तीफा सौंपने से पहले सोमवार को चुनाव के परिणाम की घोषणा की जाएगी.

लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच पीएम पद की जंग

न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक, ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कई बार डिबेट हो चुकी है. दोनों ने चुनाव प्रचार में पूरा दमखम दिखाया. ऋषि सुनक और लिज ट्रस ने कई वादे भी किए. पहले तो दोनों के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही थी, लेकिन अब ऋषि सुनक पिछड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं.

पीएम पद की दौड़ में शामिल उम्मीदवारों ने उठाए ये मुद्दे

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक और उनकी प्रतिंद्वद्वी लिस ट्रस ने चुनाव में मुख्य रूप से महंगाई, अपराध से लड़ने, टैक्स और विदेश नीति के मुद्दे को उठाया और टोरी के उन सदस्यों को राजी करने की आखिरी कोशिश की, जिन्होंने अभी तक यह फैसला नहीं किया है कि वे किसे वोट देंगे.

ऋषि सुनक ने आखिरी कार्यक्रम में क्या कहा?

ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने चुनाव प्रचार से जुड़े आखिरी कार्यक्रम में गुरुवार को अपने माता-पिता और पत्नी अक्षता मूर्ति का, उनकी मदद के लिए आभार जताया. ऋषि सुनक ने कहा, ‘चुनाव का यह आखिरी कार्यक्रम मेरे लिए बहुत खास है क्योंकि जन सेवा में आने के लिए मुझे प्रेरित करने वाले दो शख्स आज यहां मौजूद हैं - मेरी मां और पिता.’

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ II, ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री को स्कॉटलैंड में नियुक्त करेंगी और इसके लिए वह लंदन नहीं आएंगी. बकिंघम पैलेस इस बात की पुष्टि कर चुका है. महारानी इस समय स्कॉटलैंड में रह रही हैं. बकिंघम पैलेस ने बताया कि ब्रिटेन की महारानी ऋषि सुनक या लिज ट्रस में से निर्वाचित होने वाले नेता को स्कॉटलैंड में देश का प्रधानमंत्री नियुक्त करेंगी. शाही परंपरा से अलग हटकर 96 साल की एलिजाबेथ द्वितीय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल स्थित अपने आवास पर अगले मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी के नवनिर्वाचित नेता को नियुक्त करेंगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news