इस शहर में रहना है तो 24 घंटे में 1 बार हंसना है जरूरी, सरकार ने बना दिया कानून, नहीं माना तो...
Advertisement
trendingNow12334073

इस शहर में रहना है तो 24 घंटे में 1 बार हंसना है जरूरी, सरकार ने बना दिया कानून, नहीं माना तो...

Laughing Law Mandatory In Japan: आप जब यह खबर पढ़ रहे होंगे तो सोच सकते हैं कि यह मजाक है, लेकिन यह बिल्कुल मजाक वाली खबर नहीं है, जापान में दिन में एक बार हंसने का नियम बना दिया गया है, आइए जानते हैं ऐसी क्यों हो गए हालात. 

 

इस शहर में रहना है तो 24 घंटे में 1 बार हंसना है जरूरी, सरकार ने बना दिया कानून, नहीं माना तो...

Japan: जापान में हर नागरिकों के लिए दिन में एक बार हंसना अनिवार्य कर दिया गया है और इसके लिए बकायदा कानून बनाया गया है. अब इस शहर के लोगों को हर दिन कम से कम 1 बार (Japan necessary to laugh at least once a day) जरूर हंसना होगा. बिजनेस इंसाइडर वेबसाइट के अनुसार जापान (Japan mandatory laughing law) वो देश है, जिसके एक शहर में इस कानून को पास किया गया है.

जापान में क्यों बनाया गया ऐसा कानून 
अब आप सोच रहे होंगे, कि भला जापान जैसे देश में सरकार किसी इंसान के हंसने, रोने या फिर उसकी निजी जिंदगी को लेकर फैसला कैसे ले सकती है, तो दोस्तों इसके पीछे की वजह ये है, कि सरकार के इस कानून का मकसद लोगों को डिप्रेशन से बचाना है.

जापान के किस शहर में हंसने का बना नियम
जापान के यामागाटा प्रान्त में स्थानीय सरकार ने अब एक अध्यादेश पारित किया है, जिसमें उस शहर के लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हर दिन, कम से कम एक बार हंसने का नियम बनाया गया है. 

हंसने के कानून का विरोध
सरकार के इस फैसले की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना की जा रही है. टोरू सेकी और सटोरू इशिगुरो जैसे राजनेताओं की आलोचना का सामना करना पड़ा, जिनका तर्क है कि यह संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन करता है. सेकी ने कहा कि हंसना या न हंसना मौलिक मानव अधिकार है, जबकि इशिगुरो ने बीमारी जैसे कारणों से हंसने में असमर्थ लोगों के अधिकारों पर जोर दिया.

अगर कोई आदमी नहीं हंसा फिर...
विवाद के बावजूद लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के काओरी इटो ने कानून का बचाव करते हुए कहा कि यह किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत निर्णय के सम्मान पर जोर देता है और हंसने को मजबूर नहीं करता है. स्थानीय अधिकारियों ने आगे स्पष्ट किया कि रोजाना हंसने में असमर्थ लोगों के लिए नए नियम में कोई दंड प्रावधान नहीं है. इस कानून का प्राथमिक उद्देश्य अनिवार्य हंसी लागू करने के बजाय हंसी के स्वास्थ्य लाभों की समझ को बढ़ावा देना है.

कंपनियों में हंसने का माहौल
जापान में हंसने पर बनाया गया कानून लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) ने पिछले हफ्ते एक कानून पेश किया और पारित किया है, जिसमें निवासियों से हर दिन "हंसी-मजाक करने और ठहाके लगाने" का आह्वान किया गया है. इसके अलावा, तमाम प्रोफेशनल कंपनियों को आदेश दिया गया है, कि वो "कार्यस्थल पर ऐसा माहौल बनाया जाए, जो हंसी से भरा हो". 

हर दिन हंसना क्यों है जरूरी?
जापान में ऐसा विचित्र कानून क्यों बनाया गया? इस सवाल का जवाब यामागाटा विश्वविद्यालय के मेडिकल डिपार्टमेंट ने हाल ही में किए गए रिसर्च में निकालने की कोशिश की है. रिसर्च से पता चला है कि हंसी बेहतर स्वास्थ्य और लोगों की उम्र बढ़ाने में मददगार होती है. विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने साल 2020 में लिखे गए एक लेख में कहा है कि जो लोग ज्यादा नहीं हंसते या जिनके हंसने की प्रवृति कम होती है, उनमें हृदय रोग होने और कम उम्र में मरने की संभावना बढ़ जाती है.  इसके अलावा रिसर्च में पाया गया है कि हंसने से ना सिर्फ लोगों का मन स्वस्थ रहता है, बल्कि उसकी जीवनशैली खुशहाल होती है.

TAGS

Trending news