न्यूजीलैंड में 150 साल बाद हुआ कुछ ऐसा, जिसने भी सुना नहीं कर पा रहा यकीन
Advertisement

न्यूजीलैंड में 150 साल बाद हुआ कुछ ऐसा, जिसने भी सुना नहीं कर पा रहा यकीन

Kiwi birds born in New Zealand: एक समय न्यूजीलैंड में कीवियों की संख्या लगभग 12 मिलियन थी, लेकिन समय के साथ इसमें तेजी से गिरावट आई और अब इनकी आबादी सिर्फ 68 हजार रह गई है.

न्यूजीलैंड में 150 साल बाद हुआ कुछ ऐसा, जिसने भी सुना नहीं कर पा रहा यकीन

Kiwi birds born in New Zealand: न्यूजीलैंड के संरक्षणवादियों को बड़ी कामयाबी मिली है. वेलिंग्टन में 150 सालों में पहली बार दो कीवी चूजों की खोज की है. कीवी न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय पक्षी है और पर उसके लिए ऐतिहासिक है. न्यूजीलैंड में साल 1991 में कीवी बचाव अभियान शुरू किया गया था. वहीं, एक साल पहले कैपिटल कीवी प्रोजेक्ट शुरू किया गया था. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अब वेलिंग्टन में नॉर्थ आइलैंड ब्राउन कीवी को एक बार फिर देखा गया है.

18 और ब्राउन कीवी चूजों को पैदा करने का लक्ष्य

ब्राउन कीवी न्यूजीलैंड की अधिक सामान्य प्रजातियों में से एक हैं. न्यूजीलैंड संरक्षण विभाग ने दो पीढ़ियों के भीतर इन प्रजातियों के विलुप्त होने की चेतावनी दी है. सीएनएन के अनुसार, ट्रांसमीटर्स का उपयोग करके चूजों की निगरानी करने के साथ अन्य 18 ब्राउन कीवी चूजों को पैदा करने का लक्ष्य है. 

12 मिलियन से 68 हजार हो गई है कीवियों की संख्या

एक समय न्यूजीलैंड में कीवियों की संख्या लगभग 12 मिलियन थी, लेकिन समय के साथ इसमें तेजी से गिरावट आई और अब इनकी आबादी सिर्फ 68 हजार रह गई है. इसके बाद कीवियों के संरक्षण की मांग तेज हो गई है. कीवियों की गिरती आबादी को देखते हुए 'सेव द कीवी चैरेटी' और 90 अन्य संरक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, ताकि उनकी जनसंख्या बढ़ाई जा सके. 'सेव द कीवी' ने एक आंकड़ा जारी करते हुए बताया कि 95 फीसदी जंगली कीवी व्यस्क होने से पहले ही मर जाते हैं. न्यूजीलैंड के संरक्षण विभाग के अनुसार, कीवियों के लिए स्टोअट, बिल्लियां, कुत्ते और फेरेट्स जैसे शिकारी जानवर बड़ा खतरा हैं. इस वजह से कीवी आबादी में 2 प्रतिशत की वार्षिक गिरावट आती है.

न्यूजीलैंड को मिल गई आशा की नई किरण

1991 में शुरू की गई कीवी रिकवरी योजना जनसंख्या में गिरावट पर रोक लगाने के लिए शिकारी नियंत्रण और सामुदायिक भागीदारी पर ध्यान केंद्रित करती है. कैपिटल कीवी प्रोजेक्ट टीम लीडर पॉल वार्ड ने परियोजना के भविष्य के बारे में आशा व्यक्त की है. पिछले नवंबर में वेलिंग्टन के पास 63 कीवी की रिहाई एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई, जिससे एक सदी के बाद इस क्षेत्र में जंगली कीवी वापस आ गई. दो चूजों का जन्म न्यूजीलैंड की प्राकृतिक विरासत में कीवी के स्थान को सुरक्षित करने के लिए चल रहे संरक्षण प्रयासों के लिए आशा का संकेत देता है.

Trending news