Relation and Romance: इस देश के युवा नहीं करते हैं रोमांस, यहां की लड़कियां हैं बहुत परेशान
Advertisement

Relation and Romance: इस देश के युवा नहीं करते हैं रोमांस, यहां की लड़कियां हैं बहुत परेशान

Japan Youth In Relationship: साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंजर्वेटिव लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता नरिसे इशिदा ने 24 फरवरी को एक स्थानीय सरकार की बैठक में कहा कि जापानियों के रोमांटिक क्षमता निर्धारित करने के लिए एक सर्वेक्षण करना चाहिए.

जापान

Love Life Of Japanese Couples: जापान के एक नेता ने अपने भाषण में दावा किया है कि देश में शादी और जन्म दर में गिरावट तेजी से आ रही है. इसके पीछे का कारण है कि युवाओं के अंदर रोमांस करने की दिलचस्पी दिन पर दिन कम होती जा रही है. उनका कहना है कि लोग महंगाई के कारण लोग अपना परिवार नहीं बनाना चाहते हैं, बल्कि ऐसा बिल्कुल नहीं है. ये कहा जाए कि वह लोग एक अच्छे कपल या अच्छे लवर नहीं है. इसलिए बच्चे नहीं कर पा रहे हैं. उन्होंने जापानी लोगों की रोमांटिक क्षमता का निर्धारण कराने के लिए एक सर्वेक्षण करने का सुझाव दिया है.

डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता नरिसे इशिदा ने दिया बयान

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंजर्वेटिव लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता नरिसे इशिदा ने 24 फरवरी को एक स्थानीय सरकार की बैठक में कहा कि जापानियों के रोमांटिक क्षमता निर्धारित करने के लिए एक सर्वेक्षण करना चाहिए, हालांकि उन्होंने यह बात नहीं बताई कि इस डाटा से देश की जन्म दर को सुधारने में कैसे मदद मिलेगी. नेता ने कहा कि जन्मदर में इसलिए कमी नहीं आ रही है क्योंकि बच्चे पैदा करने के लिए पैसा खर्च होता है, बल्कि जन्मदर में इसलिए कमी आ रही है कि लोग देश में शादी से पहले लोग रोमांस को वर्जित समझा जाने लगा है.

अधिक बच्चे पैदा करने के लिए वित्तीय मदद को बढ़ाएगा

इशिदा की इस टिप्पणी पर जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की उस घोषणा के बाद जिसमें उन्होंने कहा था कि जापान बच्चे पैदा करने के लिए लोगों को पैसे देगा. उन्होंने कहा कि जापान कम जन्म दर का संकट झेल रहा है और उनका देश युवाओं को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए वित्तीय मदद को बढ़ाएगा.

युवा बच्चे पैदा करना चाहता है

जापान के एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मकोतो वातनाबे ने कहा कि इशिदा शायद एक तरह से सही हो सकते हैं. आज के युवाओं में भले ही पारंपरिक कम्युनिकेशन स्किल की कमी हो लेकिन वह ऑनलाइन और सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत अच्छे तरीके से आपस में बातचीत करते हैं. हमारे छात्र आधुनिक तकनीक के माध्यम से अपने रोमांस का प्रदर्शन बहुत अच्छे ढंग से करते हैं. जापानी वित्तीय कारणों से भी कम बच्चे पैदा कर रहे हैं और इस कारण जापान की आबादी कम होती जा रही है. युवा लोग अभी भी शादी करना चाहते हैं. परिवार बनाना चाहते हैं और अधिक बच्चे पैदा करना चाहते हैं, लेकिन जब वह देखते हैं कि वह ना तो अपना घर खरीद पाएंगे और ना ही कार तो उनके लिए बच्चे पैदा करना एक मुश्किल काम हो जाता है.

रूढ़िवादी समाज रोमांस को कम करता है

इशिता का कहना है कि जापान का रूढ़िवादी समाज भी जापानी लोगों के रोमांस को कम करता है. जिससे जन्म दर कम हो रही है. योकोहामा की 20 वर्षीय छात्रा एमी ने कहा मुझे लगता है कि हमारे यहां पब्लिक प्लेस में रोमांटिक होना शर्मनाक है, अगर आप ऐसा करते हैं तो लोग आपको देखने लग जाते हैं और वह आप की इस हरकत को नापसंद करते हैं. हम दूसरे देशों में लोगों को फिल्मों या टीवी पर आवश्यक रूप से हाथ मिलाते, गले मिलते या किस करते देखते हैं, लेकिन अगर प्रेमी ने लोगों के सामने ऐसा किया तो मैं बहुत असहज हो जाऊंगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news