Jack Ma के पीछे हाथ धो कर पड़ी है Xi Jinping की सरकार, वजह जानकर होगी हैरानी
Advertisement

Jack Ma के पीछे हाथ धो कर पड़ी है Xi Jinping की सरकार, वजह जानकर होगी हैरानी

अलीबाबा (Alibaba) और उसकी फाइनेंशियल ब्रांच एंट ग्रुप पर चीन के विनियामकों (Regulators) ने क्यों कार्रवाई शुरू की है, इसको लेकर दुनिया भर में कयासों का दौर जारी है. शी जिनपिंग सरकार ने जैक मा के खिलाफ जांच के आदेश देकर बड़े संकेत दिए हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: हिंदुस्तानी मिसाल 'पुरुष बली नहीं होत है, समय होत बलवान' आपने भी सुनी होगी. आम इंसान हो या अरबपति समय के आगे किसी का जोर नहीं चलता. ये बात चीन (China) के खरबपति कारोबारी जैक मा (Jack Ma) पर बखूबी लागू हुई है. दरअसल शी जिनपिंग सरकार उनके पीछे हाथ धोकर पड़ी है. अलीबाबा (Alibaba) और एंट ग्रुप का विस्तार दुनियाभर में है. मल्टी बिलेनियर जैक मा पर सरकार की नजरें अभी तक इनायत रहीं लेकिन हाल ही में आए इस बड़े बदलाव की कल्पना तो जैक मा ने भी नहीं की होगी. 

  1. जैक मा के खिलाफ अचानक बदल गए चीन के सुर 
  2. चीनी नागरिकों में बढ़ा सरकार के खिलाफ आक्रोश 
  3. चीन में गरीबों और अमीरों के बीच खाई और गहरी हुई

शी जिनपिंग सरकार ने दिए जांच के आदेश

अलीबाबा (Alibaba ) और उसकी फाइनेंशियल ब्रांच एंट ग्रुप पर चीन के विनियामकों (Regulators) ने क्यों कार्रवाई शुरू की है, इसको लेकर दुनिया भर में कयासों का दौर जारी है. शी जिनपिंग सरकार ने जैक मा के खिलाफ जांच के आदेश देकर साबित कर दिया है कि सिर्फ वहीं खिलाड़ी दुनिया के सबसे बड़े बाजार पर राज करेगा जिसके ऊपर कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of China) का हाथ होगा. अलीबाबा ग्रुप पर एकाधिकार के गलत इस्तेमाल को लेकर तहकीकात जारी है. Alibaba ने कहा है कि उन्हें SAMR के जरिए एंट ग्रुप (Ant Group) को भी नोटिस भी भेजा गया है.

VIDEO

प्रभावशाली हस्तियों के दबदबे से डरी शी जिनपिंग की सरकार

बीजिंग की सत्ता अलीबाबा और वीचैट के दबदबे से डर रही है. चीनी नियामक खास तौर पर निजी क्षेत्र की उन कंपनियों को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं जो ऑनलाइन बैंकिंग में लगातार विस्तार कर रहीं है.

ये भी पढ़ें- Nepal: राजनीतिक संकट के बीच PM K P Sharma Oli ने की संसद के उच्च सदन का शीतकालीन सत्र बुलाने की सिफारिश

चीनी नियामकों ने अब तक ये बड़ी कार्रवाई 

चीनी नियामकों ने एंट ग्रुप के आईपीओ (IPO) पर रोक लगा दी थी. अब वो अलीबाबा पर कार्रवाई शुरू कर चुके हैं. सरकारी कार्रवाई के समर्थन में हाल ही में सरकारी मुखपत्र पीपुल्स डेली में एक आर्टिकिल छपा जिसमें कहा गया कि इंटरनेट पर एकाधिकार (मोनोपॉली) रोकने के लिए यह फैसला एक महत्वपूर्ण कदम है. इस कार्रवाई से इंटरनेट प्लेटफॉर्म्स के स्वस्थ विकास में आसानी होगी.

भारत के साथ है काफी बड़ा कारोबारी नाता

एंट ग्रुप ने अलीपे बनाया है, जो चीन में एक मोबाइल पेमेंट सिस्टम (Mobile wallet) है. कंपनी ने भारत के Paytm में भी निवेश किया है. एंट ग्रुप ने कहा है कि रेगुलेटर के अनुरोधों का अध्ययन करेगी और और सख्ती से पालन करेगी.  रॉयटर्स के मुताबिक ये खबर पुष्ट होने के बाद अलीबाबा के शेयरों में हांगकांग में 9 % की गिरावट देखने को मिली. 

बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी है जैक मा

जैक मा कभी एक स्कूल में पढ़ाया करते थे और अब वह अरबपति कारोबारी हैं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 'डैडी मा' के नाम से मशहूर रॉक स्टार बुरे दौर से गुजर रहे हैं. जैक मा ने 2017 में आई एक फिल्म में चीन के टॉप फिल्मी सितारों के साथ नजर आए थे. शॉर्ट मूवी में मा कुंग फू मास्टर की प्रभावशाली भूमिका में नजक आए थे. कुछ गुनगुनाने का दिल किया तो उन्होंने शब्दों को अपनी आवाज भी दी. चीन के शीर्ष कलाकार ज़ेंग फांजी के साथ बनाई उनकी एक पेंटिंग करोड़ों रुपए में नीलाम हुई थी. कुल मिलाकर मा चीन ही नहीं पूरी दुनिया के युवाओं के लिए रोल मॉडल बन गए थे.

LIVE TV
 

Trending news