Israel-Hamas War: बाइडेन ने फोन पर नेतन्याहू से की बात, कुछ ही घंटों बाद इजरायल ने लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow12189939

Israel-Hamas War: बाइडेन ने फोन पर नेतन्याहू से की बात, कुछ ही घंटों बाद इजरायल ने लिया ये बड़ा फैसला

World Central Kitchen Convoy Attack: गाजा में एक इजरायली हवाई हमले में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ (WCK) के 7 अंतरराष्ट्रीय सहायताकर्मियों की मौत हो जाने के बाद इजरायल की दुनिया भर में आलोचना हो रही हैं. 

Israel-Hamas War: बाइडेन ने फोन पर नेतन्याहू से की बात, कुछ ही घंटों बाद इजरायल ने लिया ये बड़ा फैसला

US–Israel Relations: इजरायल की सुरक्षा कैबिनेट ने 7 अक्टूबर के हमास हमलों के बाद पहली बार इजरायल और उत्तरी गाजा के बीच इरेज़ क्रॉसिंग ( Erez crossing) को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी है. सीएनएन के मुताबिक एक इजरायली अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

इज़रायली अधिकारी ने कहा कि गाजा में अधिक मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए क्रॉसिंग को खोला जाएगा. कैबिनेट ने गाजा में अधिक सहायता पहुंचाने में मदद के लिए इजरायली बंदरगाह अशदोद का इस्तेमाल करने की भी मंजूरी दे दी. इरेज क्रॉसिंग, एक पैदल यात्री मार्ग है. यह उन बॉर्डर प्वाइंट्स में से एक है जिसका उल्लंघन 7 अक्टूबर को हमास लड़ाकों ने इजरायल पर हमला करने के लिए किया था.

बाइडेन की नेतन्याहू से फोन पर बात
इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की थी. बाइडन ने नेतन्याहू से कहा कि गाजा युद्ध के लिए अमेरिकी समर्थन आम नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए उठाए गए नए कदमों पर निर्भर करेगा.

दोनों शीर्ष नेताओं की फोन पर बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा, टराष्ट्रपति ने इजराइल को आम नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने की जरुरत को स्पष्ट कर दिया है.

दबाव में इजरायल
बता दें गाजा में एक इजरायली हवाई हमले में ‘वर्ल्ड सेंट्रल किचन’ (WCK) के 7 अंतरराष्ट्रीय सहायताकर्मियों की मौत हो जाने के बाद इजरायल की दुनिया भर में आलोचना हो रही हैं. यह सभी लोग गाजा में फूड सप्लाई के काम में लगे थे.

हमले में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, पोलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका के WCK कार्यकर्ताओं के साथ-साथ उनका एक फिलिस्तीनी सहयोगी मारा गया. इज़राइल का कहना है कि हमला एक 'गंभीर गलती' थी और उसने माफ़ी मांगी है. इसमें स्वतंत्र जांच का भी वादा किया गया है.

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास ने अब तक का सबसे बड़ा हमला किया था जिसमें 1,200 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था. इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी थी.

इजरायली फोर्सेज ने हमास के नियंत्रण वाले गाजा पर जमीनी और हवाई हमले शुरू कर दिए थे जो आज तक जारी हैं. अलजजीरा के मुताबिक 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 33,037 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 75,668 घायल हुए हैं.

Trending news