Hamas के खिलाफ Israel को मिला अमेरिका का साथ, अपना बेहद शक्तिशाली नौसेना बेड़ा भेजेगा US
Advertisement

Hamas के खिलाफ Israel को मिला अमेरिका का साथ, अपना बेहद शक्तिशाली नौसेना बेड़ा भेजेगा US

Israel-Hamas War: गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास ने शनिवार सुबह इजराइल के दक्षिण में हवा, भूमि और समुद्र से अचानक हमला कर दिया था. गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास ने शनिवार सुबह इजराइल के दक्षिण में हवा, भूमि और समुद्र से अचानक हमला कर दिया था. 

Hamas के खिलाफ  Israel को मिला अमेरिका का साथ, अपना बेहद शक्तिशाली नौसेना बेड़ा भेजेगा US

World News In Hindi: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने नौसेना के ‘फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ को इजराइल की सहायता के लिए तैयार रहने के मकसद से पूर्वी भूमध्य सागर जाने का आदेश दिया है. ऑस्टिन ने रविवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड, इसके लगभग 5,000 नौसैन्य कर्मियों और युद्धक विमानों के साथ क्रूजर और विध्वंसकों को भेजा जाएगा. इसका संभावित मकसद अतिरिक्त हथियारों को हमास तक पहुंचने से रोकना और निगरानी रखना है.

गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास ने शनिवार सुबह इजराइल के दक्षिण में हवा, भूमि और समुद्र से अचानक हमला कर दिया था. इन हमलों में सैनिकों समेत कम से कम 600 इजराइली मारे गए हैं. इसे बीते 50 साल में देश में हुआ सबसे भीषण हमला कहा जा रहा है. इजराइल के जवाबी हमले में गाजा पट्टी में लगभग 300 लोगों की मौत हुई है .

हमलों में अमेरिकी नागरिकों की मौत
अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट से संकेत मिला है कि हमलों में कम से कम चार अमेरिकी नागरिकों की मौत हो गई है और सात अन्य अमेरिकी लापता हैं.

अमेरिका फोर्ड के अलावा क्रूजर ‘यूएसएस नॉरमैंडी’, विध्वंसक ‘यूएसएस थॉमस हडनर’, ‘यूएसएस रैमेज‘, ‘यूएसएस कार्नी’ और ‘यूएसएस रूजवेल्ट’ को भी भेज रहा है.

लड़ाकू विमान भी भेजे जा रहे हैं
इसके अलावा अमेरिकी वायु सेना के एफ-35, एफ-15, एफ-16 और ए-10 लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन को भी क्षेत्र में भेजा जा रहा है.

‘कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ पहले से ही भूमध्य सागर में था. उसने पिछले सप्ताह इटली के साथ आयोनियन सागर में नौसैनिक अभ्यास किया था. यह अमेरिका का नवीनतम एवं सबसे उन्नत विमानवाहक पोत है और यह इसकी पहली पूर्ण तैनाती है.

इजराइल की मदद पर ध्यान
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कहा कि गाजा क्षेत्र में भीषण लड़ाई चल रही है और अभी ध्यान इजराइल को उस क्षेत्र को वापस पाने में मदद करने पर है जिस पर चरमपंथी समूह हमास ने कब्जा कर लिया है. उन्होंने कहा कि खुफिया विफलता के मुद्दे पर बाद में गौर किया जाएगा.

ब्लिंकन ने ‘एबीसी न्यूज’ को एक इंटरन्यू में बताया, ‘यह इजराइल के लिए और उन सभी के लिए चुनौती है, जो इजराइल का समर्थन करते हैं तथा आतंकवाद के भीषण कृत्यों का विरोध करते हैं. फिर से ऐसे उपाय करना जरूरी है ताकि जो हुआ उसके लिए जवाबदेही तय हो. यह भी सुनिश्चित करना होगा कि ऐसा दोबारा न हो. इसमें कुछ समय लगने की संभावना है.’

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, ‘अभी ध्यान इजराइल को उस क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने में मदद करने पर होना चाहिए जिस पर हमास ने कब्जा कर लिया है. इजराइल को अपने नागरिकों की रक्षा करने और दोबारा ऐसी चीजें ना हों, इसके लिए आवश्यक उपाय करना जरूरी है. यह एक बड़ा आतंकवादी हमला है.’

Trending news