'कोई और रास्ता नहीं था' देश छोड़ने के 12 साल बाद IPL के 'जन्मदाता' ललित मोदी का दावा
Advertisement

'कोई और रास्ता नहीं था' देश छोड़ने के 12 साल बाद IPL के 'जन्मदाता' ललित मोदी का दावा

Lalit Modi: ललित मोदी ने भारत छोड़ने के 12 साल बाद बड़ा खुलासा किया है कि आखिरकार उन्होंने देश छोड़ने का फैसला क्यों लिया. ललित ने ट्विटर पर एक लंबी पोस्ट शेयर कर भारतीय क्रिकेट से जुड़ी कई बातों का खुलासा किया.

'कोई और रास्ता नहीं था' देश छोड़ने के 12 साल बाद IPL के 'जन्मदाता' ललित मोदी का दावा

Why Lalit Modi left India: आईपीएल के जन्मदाता ललित मोदी को भारत छोड़कर क्यों जाना पड़ा, इसके पीछे की वजह जग जाहिर है. लेकिन ललित मोदी का पक्ष आज तक सामने नहीं आया था. देश छोड़ने के 12 साल बाद ललित मोदी ने अपने इस कदम के पीछे की वजह बताई है. ललित मोदी ने इसे लेकर एक लंबी-चौड़ी पोस्ट लिखी है. पोस्ट में उन्होंने कहा कि उनके पास देश छोड़ने के अलावा कोई रास्ता नहीं था. ललित मोदी पर करोड़ों रुपये के गबन का आरोप है और वह 2010 से विदेश में है.

ललित मोदी ने क्यों छोड़ा भारत?

ललित ने मीडिया से लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड तक सभी को घरेलू पिच छोड़ने और दूसरे देश में शरण लेने की वजह बताया. उन्होंने रविवार सुबह ट्विटर पर एक लंबी पोस्ट में कहा. ललित ने लिखा, 'मैंने भारत क्यों छोड़ा यह हमेशा चर्चा का विषय रहता है. लेकिन मेरे पास कोई रास्ता नहीं था."

आईपीएल के जन्मदाता का बड़ा दावा

ललित ने दावा किया, "हमारे देश में कानूनी प्रक्रिया शुरू होने से पहले मीडिया की सुनवाई से थक चुका था. मैं दिन-रात 200 से ज्यादा पत्रकारों से घिरा रहा, जिनका काम सब कुछ देखना था. इसके खिलाफ देश में कोई कानून नहीं है. परिणामस्वरूप, वे जो चाहें कह सकते थे या जो कुछ भी सत्तारूढ़ सरकार ने कहा! ललित ने दावा किया कि सरकार का निशाना वह नहीं, बल्कि कोई और था. इसके लिए उन्हें जानकारी को तोड़-मरोड़ कर पेश करने की धमकी दी गई थी. मुझे पता था कि स्थिति जिस तरह से चल रही है, मैं कभी अदालत नहीं जा पाऊंगा."

आईपीएल में कई बार मैच फिक्सिंग..

आईपीएल में कई बार मैच फिक्सिंग के आरोप लग चुके हैं. ललित के शब्दों में वह विषय भी आया है. उन्होंने कहा कि बीसीसीआई के अंदर ईर्ष्या का माहौल है. उस समय सब कुछ छोड़ कर बाहर से लड़ने में ही समझदारी थी. और इसलिए मैंने ये किया. मेरे खिलाफ वित्तीय भ्रष्टाचार के आरोप एक बार भी अदालत में साबित नहीं हुए हैं. मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है. मेरे वकील वर्षों से अदालत की सुनवाई में पेश हुए हैं. हमने कोर्ट में सारे सबूत पेश किए.

470 करोड़ रुपये के वित्तीय भ्रष्टाचार का आरोप

याद दिला दें कि ललित मोदी 2008 में पहले आईपीएल अध्यक्ष और आयुक्त थे. देश में टी20 फॉर्मेट में इस नए अंदाज की प्रतियोगिता शुरू करने के पीछे सबसे ज्यादा श्रेय ललित को ही दिया जाता है. हालांकि, 2010 में बीसीसीआई के उपाध्यक्ष ललित की छवि को झटका लगा था. उनके खिलाफ आयकर चोरी सहित 470 करोड़ रुपये के वित्तीय भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे. उसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें आईपीएल से बर्खास्त कर दिया. तीन साल बाद उन्हें क्रिकेट प्रशासन के सभी पदों से निर्वासित कर दिया गया. ललित ने देश छोड़ दिया और उसी साल लंदन चले गए. वह आज तक देश नहीं लौटे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news