Harvard University: इस भारतीय-अमेरिकी को मिली हार्वर्ड विश्वविद्यालय में बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow11729643

Harvard University: इस भारतीय-अमेरिकी को मिली हार्वर्ड विश्वविद्यालय में बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय-अमेरिकी निवेश बैंकिंग और वित्तीय प्रबंधन विशेषज्ञ ऋतु कालरा को हार्वर्ड विश्वविद्यालय का वाइस प्रेसिडेंट फाइनेंस और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया है. 

Harvard University: इस भारतीय-अमेरिकी को मिली हार्वर्ड विश्वविद्यालय में बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय-अमेरिकी निवेश बैंकिंग और वित्तीय प्रबंधन विशेषज्ञ ऋतु कालरा को हार्वर्ड विश्वविद्यालय का वाइस प्रेसिडेंट फाइनेंस और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया है. कालरा वर्तमान में हार्वर्ड के वित्त और ट्रेजरी की सहायक उपाध्यक्ष और विशेष परियोजना सलाहकार के रूप में कार्य कर रही हैं. जुलाई से शुरू होने वाली अपनी नई भूमिका में वह वित्तीय प्रबंधन के सभी पहलुओं की देखरेख करेंगी, जिसमें लंबी समय की योजना, वार्षिक बजट, बंदोबस्ती निधि व्यय नीति, ट्रेजरी और वित्तीय लेखा और रिपोटिर्ंग शामिल हैं.

विश्वविद्यालय के मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि कुल मिलाकर, वह 200 से अधिक लोगों के पूर्णकालिक कार्यबल के साथ कई वित्तीय विभागों का नेतृत्व करेंगी. कालरा ने कहा, हार्वर्ड की विश्वविद्यालय के भीतर और बाहर विभिन्न विषयों में सहयोग बनाने की क्षमता संयोग से नहीं मिल जाती है. इसके लिए रणनीतिक नेतृत्व और निष्पादन उत्कृष्टता के एक दुर्लभ और निरंतर विवाह की आवश्यकता होती है.

अपनी ट्रेजरी प्रबंधन भूमिका में कालरा विश्वविद्यालय की पूंजी संरचना की देखरेख और सलाह देती हैं, जिसमें ऋण और तरलता की जरूरतों का पूवार्नुमान लगाने और नकद संचालन और निवेश का प्रबंधन करने की महत्वपूर्ण भूमिका शामिल है. कार्यकारी उपाध्यक्ष मेरेडिथ वेनिक ने कहा, 2020 में हार्वर्ड में शामिल होने के बाद से उन्होंने असाधारण नेतृत्व प्रदान किया है और वित्तीय मामलों और विश्वविद्यालय की प्राथमिकताओं की एक विश्वसनीय सलाहकार रही हैं.

उनका हार्वर्ड अनुभव, निजी क्षेत्र के बैंकिंग और वित्त में एक प्र्वतक के रूप में उनके ट्रैक रिकॉर्ड के साथ मिलकर, उन्हें एक नेता के रूप में अच्छी तरह से स्थापित करता है, जो हाल के वर्षों में विश्वविद्यालय के वित्त के मजबूत प्रबंधन पर निर्माण करना जारी रखेगा.

विश्वविद्यालय में शामिल होने से पहले, कालरा ने गोल्डमैन सैक्स में 18 साल बिताए, जहां उन्होंने प्रबंध निदेशक के रूप में कई प्रगतिशील भूमिकाएं निभाईं और पश्चिमी क्षेत्र के लिए सार्वजनिक क्षेत्र और बुनियादी ढांचा वित्त के प्रमुख के रूप में और राष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षा वित्त के प्रमुख के रूप में कार्य किया.

अपने बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण अभ्यास में, उसने पूरे अमेरिका में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की संस्थाओं को रणनीतिक सलाहकार सेवाएं प्रदान कीं, जिसमें जलवायु संबंधी जोखिमों के प्रबंधन के लिए नवीन वित्तपोषण रणनीतियों को डिजाइन करना शामिल है, विश्वविद्यालय के बयान के अनुसार.

उन्होंने विनाशकारी जंगल की आग के प्रभाव को कम करने के लिए कैलिफोर्निया राज्य को 21 अरब डॉलर के कोष का पूंजीकरण करने की सलाह दी, तूफान सैंडी के बाद विद्युत ग्रिड को मजबूत करने के लिए वित्तीय क्षमता बनाने के लिए लॉन्ग आइलैंड पावर अथॉरिटी के पुनर्गठन का नेतृत्व किया, और ऋण वित्तपोषण रणनीतियों का निर्माण किया जिसका देश भर में भूमि और वन संरक्षण के लिए परोपकारी राजधानी ने लाभ उठाया. 

कालरा ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में विज्ञान स्नातक, सुम्मा सह लाउड, और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री के साथ व्यवसाय और आर्थिक रिपोटिर्ंग पर ध्यान केंद्रित किया.

जरूर पढ़ें...

इस मशहूर न्यूज एंकर ने दुनिया को कहा अलविदा, जीत चुकी हैं Best Anchor का अवॉर्ड
पुल के पिलर व दीवार के बीच फंसा युवक, तीन दिन से था लापता, निकालने में जुटा प्रशासन

 

Trending news