इस देश में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सरकार ने लागू किया टोटल शटडाउन, स्कूल, बैंक, दफ्तर सब पर लगा ताला
Advertisement
trendingNow11806750

इस देश में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सरकार ने लागू किया टोटल शटडाउन, स्कूल, बैंक, दफ्तर सब पर लगा ताला

Iran News: धिकारियों ने बुजुर्गों और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सूर्य के अधिक संपर्क में आने से हीटस्ट्रोक का खतरा अधिक होता है और इसलिए बाहरी कर्मचारियों को घर के अंदर रहने का प्रयास करना चाहिए.

इस देश में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सरकार ने लागू किया टोटल शटडाउन, स्कूल, बैंक, दफ्तर सब पर लगा ताला

Unprecedented Heat In Iran: अभूतपूर्व गर्मी के कारण, ईरानी सरकार ने मंगलवार (1 अगस्त) को दो दिवसीय सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की, जिसमें सभी स्कूलों, बैंकों और सरकारी एजेंसियों को बंद करने का आदेश दिया गया. ईरानी राज्य मीडिया के अनुसार, अधिकारियों ने बुजुर्गों और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी.

सरकार के प्रवक्ता अली बहादुरी जहरोमी ने सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA के हवाले से कहा, ‘कैबिनेट ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पूरे देश में बुधवार और गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की.’

सिस्तान-बलूचिस्तान में 1,000 लोग अस्पताल में भर्ती
दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में, बढ़ते तापमान और धूल भरी आंधियों के कारण हाल के दिनों में लगभग 1,000 लोगों ने अस्पताल में इलाज कराया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सूर्य के अधिक संपर्क में आने से हीटस्ट्रोक का खतरा अधिक होता है और इसलिए बाहरी कर्मचारियों को घर के अंदर रहने का प्रयास करना चाहिए, खासकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच.

टोटल शटडाउन से पहले जून में सरकारी कर्मचारियों के लिए काम के घंटों में बदलाव किया गया था. कार्यालयों में बिजली बचाने और ग्रिड को खराब होने से बचाने के लिए कर्मचारी अब जल्दी काम शुरू कर देते हैं.

पहली बार सरकार को करना पड़ा शटडाउन
तेज़ गर्मी ईरान की विशिष्ट विशेषता होने के बावजूद, यह पहली बार है कि सरकार को शटडाउन का आदेश देने के लिए मजबूर होना पड़ा है. पिछले साल, पड़ोसी देश इराक ने तापमान 125-डिग्री को पार करने के बाद सार्वजनिक छुट्टियां बढ़ा दी थीं.

जुलाईअब तक का सबसे गर्म महीना दर्ज किया गया
तापमान में वृद्धि पिछले महीने सामने आए रिकॉर्ड के अनुरूप है. वैज्ञानिकों ने जुलाई को एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के महाद्वीपों के साथ अब तक का सबसे गर्म महीना घोषित किया है. विशेषज्ञों के अनुसार, मानव-प्रेरित जलवायु परिवर्तन ने ग्लोबल वार्मिंग प्रभाव को काफी बढ़ा दिया है, जिससे तापमान आसमान छू रहा है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा कि ‘ग्लोबल वार्मिंग का युग समाप्त हो गया है और ‘वैश्विक उबाल का युग आ गया है.’

गुतारेस ने कहा, ‘जलवायु परिवर्तन यहां है. यह भयावह है. और यह तो बस शुरुआत है. वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5C (पूर्व-औद्योगिक स्तर से ऊपर) तक सीमित करना और जलवायु परिवर्तन की सबसे बुरी स्थिति से बचना अभी भी संभव है. लेकिन केवल नाटकीय, तत्काल जलवायु कार्रवाई के साथ.’

Trending news