Gaston Glock: 48 देशों में पुलिस के पास होती है जो गन, उसके आविष्कारक ने 82 की उम्र में 31 साल की लड़की से की थी शादी
Advertisement
trendingNow12034061

Gaston Glock: 48 देशों में पुलिस के पास होती है जो गन, उसके आविष्कारक ने 82 की उम्र में 31 साल की लड़की से की थी शादी

Gaston Glock Dies at 94: ग्लॉक हैंडगन अमेरिका और दुनिया भर में राष्ट्रीय सुरक्षा बलों, कानून प्रवर्तन अधिकारियों, हिंसक अपराधियों और बंदूक उत्साही लोगों के लिए पसंदीदा हथियार बन गया.

Gaston Glock: 48 देशों में पुलिस के पास होती है जो गन, उसके आविष्कारक ने 82 की उम्र में 31 साल की लड़की से की थी शादी

Gaston Glock Death News: ग्लॉक हैंडगन का आविष्कार करने वाले ऑस्ट्रियाई इंजीनियर गैस्टन ग्लॉक का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनकी बनाई गन अमेरिका और दुनिया भर में राष्ट्रीय सुरक्षा बलों, कानून प्रवर्तन अधिकारियों, हिंसक अपराधियों और बंदूक उत्साही लोगों के लिए पसंदीदा हथियार बन गया.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ग्लॉक लगभग हर जगह मौजूद है: इससे नरसंहार और शूटआउट में गोली चलाई गई, हॉलीवुड फिल्मों में इसे ग्लैमराइज किया गया, टेलीविजन नाटकों में दिखाया गया, हत्यारों और ठगों की बेल्ट में बंद किया गया, अमेरिका के दो-तिहाई पुलिस अधिकारियों और कम से कम 48 देशों के सुरक्षा बलों द्वारा पहना गया. इसकी प्रशंसा गैंगस्टा रैपर्स द्वारा गाई जाती है, इसका छायाचित्र एयरपोर्ट पर पोस्ट किया जाता है, और यह गन-कंट्रोल बहस का केंद्र बिंदु है.

एकांत जीवन बिताते थे ग्लॉक
हालांकि हैंडगन को बनाने वाला कहीं नहीं दिखता था. अपनी बनाई हैंडगन की लोकप्रियता के बावजूद, ग्लॉक को एक एकांतप्रिय अरबपति के रूप में जाना जाता है जिसने अपना अधिकांश समय ऑस्ट्रिया में एक झील के किनारे की एस्टेट में बिताया.

रिपोर्ट के मुताबिक वह कभी-कभार ही खबरों में रहे थे - 1999 में, जब एक व्यापारिक सहयोगी ने उन्हें मारने की कोशिश की थी (ग्लॉक ने अपने हमलावर को बेहोश कर दिया था); 2011 में, जब 82 साल की उम्र में उन्होंने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया और 31 साल की महिला से शादी कर ली; और 2012 में, जब पॉल एम. बैरेट द्वारा लिखित ‘ग्लॉक: द राइज़ ऑफ़ अमेरिकाज़ गन’ प्रकाशित हुई.

निधन पर कंपनी ने क्या कहा?
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ग्लॉक कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके संस्थापक का जीवन कार्य 'उनकी भावना के अनुरूप जारी रहेगा'. कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘गैस्टन ग्लॉक ने अपने पूरे जीवन में ग्लॉक ग्रुप की रणनीतिक दिशा तय की और इसे भविष्य के लिए तैयार किया.’ इसमें कहा गया है कि उन्होंने ‘छोटे हथियारों की दुनिया में क्रांति ला दी’ और ‘हैंडगन इंडस्ट्री में ग्लॉक ब्रांड को ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित करने में सफल रहे.’

ग्लॉक, का जन्म 1929 में हुआ था. उन्होंने वियना के एक कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. बाद में उन्होंने ऑस्ट्रियाई राजधानी के बाहर एक शहर में उपभोक्ता वस्तुओं का बिजनेस स्थापित किया. 1980 के दशक की शुरुआत में,  बिजनेस मिलिट्री सप्लाई में बदल गया जब ऑस्ट्रियाई सेना के एक कॉल का उन्होंने जवाब दिया जो अपनी पिस्तौल को अपडेट करना चाह रही थी.

ग्लॉक ने एक हल्के 9-मिलीमीटर सेमीऑटोमैटिक हैंडगन को डिज़ाइन और पेटेंट कराया, जो 18 राउंड फायर कर सकता था और जिसे आसानी से दोबारा लोड किया जा सकता था. इस गन ने दुनिया भर में सैन्य और पुलिस कर्मियों के बीच लोकप्रियता हासिल कर ली.

Trending news