FTA: भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का बड़ा बयान, कही ये बात
Advertisement
trendingNow11862598

FTA: भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का बड़ा बयान, कही ये बात

India-UK Relations: एफटीए लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच 12वें दौर की वार्ता पिछले महीने ही संपन्न हुई थी. समझौते के लिए बातचीत जनवरी 2022 में शुरू की गई थी.

FTA:  भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का बड़ा बयान, कही ये बात

World News in Hindi: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जी-20 शिखर सम्मेलन (9-10 सितंबर) में भाग लेने के लिए इस समय दिल्ली में हैं. इस दौरान उन्होंने भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर एक बयान दिया है. बीबीसी की एक रिपोर्ट उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच बातचीत में प्रगति हुई है, लेकिन वह व्यापार समझौता संपन्न करने में ‘जल्दबाजी नहीं करेंगे.’ 

मैं उन चीजों पर जल्दबाजी नहीं करूंगा
इस रिपोर्ट के मुताबिक, सुनक ने कहा कि वह एफटीए पर बातचीत पूरी होने के लिए कोई समयसीमा तय नहीं करेंगे. सुनक के हवाले से कहा गया कि इस दिशा में प्रगति हुई है, लेकिन ‘हम अभी तक वहां नहीं पहुंचे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘ मैं उन चीजों पर जल्दबाजी नहीं करूंगा जब तक कि वे हमारे हित में न हों.’

बता दें एफटीए लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच 12वें दौर की वार्ता पिछले महीने ही संपन्न हुई थी. समझौते के लिए बातचीत जनवरी 2022 में शुरू की गई थी.

हाल ही में एफटीए को लेकर सुनक ने कही थी ये बात
सुनक ने हाल ही में कहा था कि भारत के साथ एफटीए को अंतिम रूप देने के मामले में ‘प्रगति हो रही है’ और ब्रिटेन इस पर तभी सहमत होगा जब वह पूरी तरह उसके हित में हो.

ब्रिटिश पीएम ने भारत की यात्रा पर रवाना होने के पहले ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ एक इंटरव्यू में कहा था कि व्यापार समझौते से भारतीय निर्यातकों को ब्रिटेन के बाजार तक पहुंच हासिल करने में मदद मिल सकती है, जिसमें भारत के 4.8 करोड़ लघु एवं मझोले उद्यम भी शामिल हैं.

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 17.5 अरब डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 20.36 अरब डॉलर हो गया था.

(इनपुट - न्यूज एजेंसी - भाषा)

Trending news