Free Cab: नशे में धुत हैं और नहीं है गाड़ी चलाने की हिम्मत, तो इस देश में मिलेगी फ्री कैब
Advertisement

Free Cab: नशे में धुत हैं और नहीं है गाड़ी चलाने की हिम्मत, तो इस देश में मिलेगी फ्री कैब

Itlay News: नशे में गाड़ी चलाना एक बड़ी मुसीबत है. इसलिए इटली की सरकार की इस पहल की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. हालांकि ये पायलट प्रोजेक्ट अभी देश भर में केवल 6 नाइट क्लब में शुरू हुआ है. इसकी रीच साउथ में पुगलिया से लेकर नॉर्थ में टस्कनी और वेनेटो तक है.

इटली

Free Taxi Ride in Italy: नशे में गाड़ी चलाने और घातक सड़क हादसों को रोकने के लिए इटली की सरकार ने पार्टी में जाने वालों के लिए घर लौटते समय फ्री कैब सर्विस (Free Cab Service) देने का ऐलान किया है. ये फैसला डिप्टी प्राइम मिनिस्टर और परिवहन मंत्री माटेओ साल्विनी द्वारा शुरू की गई सकारात्मक पहल का हिस्सा है. इस स्कीम की शुरुआत हो चुकी है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसका ट्रायल 15 सितंबर तक चलेगा. क्लब से बाहर निकलते समय बहुत ज्यादा नशे में गाड़ी चलाते हुए दिख रहे लोगों का अल्कोहल टेस्ट किया जाएगा. अगर उसकी माप तय लिमिट से ज्यादा पाई गई, तो उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाने के लिए सरकारी खर्चे पर फ्री टैक्सी सेवा दी जाएगी. इसका सारा खर्च देश के परिवहन मंत्रालय द्वारा उठाया जाएगा.'

सड़क हादसों को रोकना मकसद

यह घोषणा इटली के सांसद ने अपने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) अकाउंट पर भी की, जहां उन्होंने लिखा, 'एक व्यावहारिक पहल- बहुत ज्यादा शराब पीने वालों के लिए रात के अंत में Free Taxi.' 

इससे पहले साल्विनी ने कहा था सड़कों पर असमय मौत को रोकने के लिए हमें कुछ रोकथाम के उपाय करने की जरूरत है. सरकार की इस पहल का मकसद सड़कों पर खतरे और त्रासदी को रोकना है. क्योंकि भारी जुर्माना लगाने या अन्य कार्रवाई करने से इस समस्या का ठोस हल नहीं निकल रहा था.

देश में मिलीजुली प्रतिक्रिया

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, बहुत से लोग इस पहल का स्वागत करते हुए इसकी तारीफ कर रहे हैं. कुछ लोगों ने जेसोलो शहर के पास नाइट क्लब के बाहर कहा कि इस प्रयोग से अंततः समस्या पर काबू पाया जा सकता है. हालांकि, इस योजना की सोशल मीडिया यूजर्स ने आलोचना भी की है. ऐसे लोगों का कहना है कि ये स्कीम अत्यधिक शराब की खपत को प्रोत्साहित करने के साथ शराबियों को दिये जाने वाले 'इनाम' की तरह है.

Trending news