ड्रग कार्टेल के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले पूर्व मैक्सिकन मंत्री ड्रग तस्करी के दोषी
Advertisement
trendingNow11581976

ड्रग कार्टेल के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले पूर्व मैक्सिकन मंत्री ड्रग तस्करी के दोषी

एक अमेरिकी जूरी ने मेक्सिको के पूर्व सुरक्षा मंत्री गेनेरो गार्सिया लूना को मादक पदार्थों की तस्करी के लिए दोषी ठहराया है. फैसला चार सप्ताह के परीक्षण और तीन दिनों के जूरी विचार-विमर्श के बाद आया है.

मेक्सिको के पूर्व सुरक्षा मंत्री गेनेरो गार्सिया लूना

एक अमेरिकी जूरी ने मेक्सिको के पूर्व सुरक्षा मंत्री गेनेरो गार्सिया लूना को मादक पदार्थों की तस्करी के लिए दोषी ठहराया है. फैसला चार सप्ताह के परीक्षण और तीन दिनों के जूरी विचार-विमर्श के बाद आया है. अभियोजकों ने दावा किया कि पूर्व मैक्सिकन प्रमुख ने मेक्सिको के सबसे बड़े अपराध समूह सिनालोआ ड्रग कार्टेल द्वारा ब्रीफकेस में लाखों डॉलर को स्वीकार किया था.

  1. ड्रग कार्टेल द्वारा ब्रीफकेस में लाखों डॉलर को स्वीकार किया था
  2. 54 वर्षीय मंत्री को 2019 में टेक्सास में हिरासत में लिया गया था

आजीवन जेल या 20 साल रहना होगा कारावास में 

बीबीसी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि लूना को आजीवन जेल हो सकता है या कम से कम 20 साल जेल में रहना पड़ सकता है. पूर्व मंत्री की ओर से कहा गया है कि प्रतिद्वंद्वियों के बारे में सिनालोआ ड्रग कार्टेल के साथ व्यापक रूप से जानकारी साझा की गई.

2019 में टेक्सास से पकड़ा गया था पूर्व मंत्री को 

54 वर्षीय मंत्री को 2019 में टेक्सास में हिरासत में लिया गया था, जहां उन्होंने दोषी न होने का अनुरोध किया और बार-बार सभी आरोपों से इनकार किया. उन्होंने परीक्षण में गवाही देने से भी इनकार किया, लेकिन उनकी पत्नी लिंडा क्रिस्टीना पेरेरा ने स्टैंड लिया और अपने वित्त और जीवन शैली को कम करने की कोशिश की.

राष्ट्रपति ने कोर्ट के फैसले की प्रशंसा की 

मादक पदार्थों की तस्करी का उनका मामला गुज़मैन के खिलाफ मुकदमे के दौरान सामने आया, जिसे 2019 में 30 साल जेल की सजा सुनाई गई थी.  वर्तमान मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रैडोर के प्रवक्ता यीशु रामिरेज़ क्यूवास ने इस फैसले की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि हमारे लोगों के खिलाफ अपराध कभी नहीं भूलेंगे.

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के बड़े निहितार्थ

मेक्सिको स्थित विशेषज्ञ इयान ग्रिलो ने बीबीसी को बताया कि इस सजा से भ्रष्टाचार और अपराध के खिलाफ अमेरिका और मैक्सिकन सरकार की लड़ाई के लिए बड़े निहितार्थ हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह अभियोजकों को अन्य मामलों के बाद जाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है. उन्होंने भौतिक सबूत नहीं होने और ड्रग तस्करों से गवाही पर उसे दोषी ठहराकर एक निश्चित जोखिम लिया. 

एजेंसी इनपुट के साथ

Trending news