Medieval Gold Treasure: यहां मिला 1000 साल पुराना बेशकीमती खजाना, हिसाब-किताब लगाते लगाते थक गए लोग
Advertisement
trendingNow11604951

Medieval Gold Treasure: यहां मिला 1000 साल पुराना बेशकीमती खजाना, हिसाब-किताब लगाते लगाते थक गए लोग

Gold treasure found in Netherlands: नीदरलैंड में मिले हजार साल पुराने खजाने में गोल्ड ज्वेलरी समेत चांदी के सिक्के भी शामिल है. बेशकीमती सोने की खोज करने वाले रुइजटर ने कहा कि ये उनकी लाइफ का टर्निंग प्वाइंट हैं,  क्योंकि उन्होंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी.

सांकेतिक तस्वीर

Treasure found in Hoogwoud: नीदरलैंड (Netherlands) में एक डच (Dutch) इतिहासकार को 1000 साल पुराना मध्ययुगीन सोने का खजाना मिला है. इस गड़े खजाने में चार सुनहरे कान के पेंडेंट, सोने की पत्ती की दो पट्टियां और 39 चांदी के सिक्के भी शामिल थे. इस बात की जानकारी डच नेशनल म्यूज़ियम ऑफ एंटीक्विटीज ने की है. म्यूज़ियम के डॉयरेक्टर के मुताबिक, देश में हुई इस एतिहासिक खोज के दौरान मिला खजाना यानी स्वर्ण आभूषण अत्यंत दुर्लभ हैं. हालांकि, फिलहाल अभी ये रहस्य बना रहेगा कि इस खजाने को किसलिए और किसके द्वारा दफनाया गया था.

दो साल बाद खुला राज

रॉयटर्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक 27 वर्षीय लोरेंजो रुइजर (Lorenzo Ruijter) 10 साल की उम्र से खजाने की खोज किया करते थे. उन्होंने साल 2021 में मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल करके नीदरलैंड के छोटे से शहर हुगवुड में सोने के खजाने की खोज की थी. रुइजर ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि मेरे लिए इतनी कीमती चीज की खोज करना बहुत खास बात थी. मैं हकीकत में इसके बारे में बता नहीं सकता. मैंने इससे पहले कभी भी इस तरह की खोज की उम्मीद नहीं की थी. वहीं मेरे लिए इस बात को दो साल तक छुपाए रखना भी काफी मुश्किल था. फिर भी मैं चुप रहा क्योंकि इन प्राचीन वस्तुओं यानी खजाने में मिली चीजों के सही रखरखाव जैसे उनकी सफाई, जांच और हिस्ट्री का पता लगाने के लिए नेशनल म्यूजियम की टीम को कुछ समय की जरूरत थी.

सबसे पुराना सिक्का साल 1250 का!

जांच में यह पाया है कि सबसे कम उम्र का सिक्का लगभग 1250 के आसपास का हो सकता है. जिससे पता चलता है कि खजाने को उसी दौर में छिपाया गया होगा. वहीं म्यूजियम की प्रेस रिलीज में लिखा है कि नीदरलैंड के लिए हाई मिडिल एज के गोल्ड ज्वैलरी बहुत ही ज्यादा दुर्लभ हैं.

इतिहासकारों का कहना है कि 13वीं शताब्दी के बीच में डच क्षेत्रों वेस्ट फ्राइस्लैंड और हॉलैंड के बीच एक युद्ध हुआ था, जिसमें हुगवुड एक महत्वपूर्ण केंद्र था. ऐसे में हो सकता है कि उस समय किसी प्रभावशाली हस्ती ने अपनी कीमती चीजों को सुरक्षित रखने के लिए इस खजाने को छिपा दिया होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news