US: टाइम्स स्क्वायर से दिवाली के जश्न की शुरुआत, अगले साल से स्‍कूलों में इस दिन रहेगी छुट्टी
Advertisement
trendingNow11404823

US: टाइम्स स्क्वायर से दिवाली के जश्न की शुरुआत, अगले साल से स्‍कूलों में इस दिन रहेगी छुट्टी

Diwali Celebration In US: ऐसा लग रहा है कि बाइडन प्रशासन और संसद सदस्य एक सप्ताह तक दीवाली मनाने वाले हैं. इस बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 2023 से दिवाली पर स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश रहने की घोषणा की गई है.

US: टाइम्स स्क्वायर से दिवाली के जश्न की शुरुआत, अगले साल से स्‍कूलों में इस दिन रहेगी छुट्टी

Diwali 2022: अमेरिका में ऐतिहासिक ‘टाइम्स स्क्वायर’ से दीवाली उत्सव मनाने की शुरुआत हो गई है. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को अपने-अपने आवास पर प्रकाशोत्सव मना रहे हैं. देश भर से प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी गुरुवार रात से अमेरिकी राजधानी पहुंचने शुरू हो गए हैं. ऐसा प्रतीत हो रहा है कि बाइडन प्रशासन और संसद सदस्य एक सप्ताह तक दीवाली मनाने वाले हैं. इस बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 2023 से दिवाली पर स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश रहने की घोषणा की गई है.

हैरिस और उनके पति ने शुक्रवार को प्रख्यात भारतीय-अमेरिकियों, राजनयिकों और प्रशासन के सदस्यों को दिवाली समारोह के लिए उपराष्ट्रपति आवास पर आमंत्रित किया है.

बाइडेन ने व्हाइट हाउस में भारतीय-अमेरिकियों को किया आमंत्रित
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी डॉ. जिल बाइडन ने दिवाली समारोह मनाने के लिए सोमवार को व्हाइट हाउस में भारतीय-अमेरिकियों को आमंत्रित किया है. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 26 अक्टूबर को विदेश मंत्रालय में राजनयिक समुदाय के साथ एक और दिवाली समारोह का आयोजन कर रहे हैं. 

बता दें राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले साल भी व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई थी और सबको त्योहार की शुभकामनाएं दी थीं. उन्होंने अपनी पत्नी जिल बाइडेन के साथ व्हाइट हाउस में दीप प्रज्वलित करते एक फोटो भी ट्विटर पर शेयर की थी. 

हैरिस और ट्रंप दोनों अपने-अपने आवास पर भारतीय समुदाय को संबोधित कर सकते हैं. बाइडन और ब्लिंकन के भी ऐसा करने की उम्मीद है.

राजधानी वाशिंगटन में दिवाली की धूम
अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में भी दिवाली मनाई जा रही है, जिसमें हमेशा की तरह जाने-माने सांसद शामिल हो रहे हैं. शुक्रवार को, ‘रिपब्लिकन हिंदू कॉयलिशन’ के लगभग 200 भारतीय-अमेरिकी सदस्य फ्लोरिडा में ‘मार-ए-लागो’ में ट्रंप के आवास पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. रात के समय होने वाले इस कार्यक्रम में बॉलीवुड गीतों पर नृत्य किया जाएगा और मेहमानों को भारतीय व्यंजन परोसे जाएंगे.

भारतीय-अमेरिकियों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश
महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनाव से ठीक दो हफ्ते पहले पड़ रही दिवाली धूमधाम से मनाकर राजनेता प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं. इस साल दिवाली का जश्न 15 अक्टूबर को ऐतिहासिक ‘टाइम्स स्क्वायर’ पर एक कार्यक्रम के आयोजन से शुरू हुआ, जिसमें शहर के मेयर एरिक एडम्स, सीनेट के बहुमत के नेता सीनेटर चक शूमर और न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने भाग लिया था.

न्यूयॉर्क शहर में दिवाली की छुट्टी
अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में अगले साल से दिवाली पर स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा. न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि यह महत्वपूर्ण निर्णय शहर के समावेश के महत्व के बारे में एक संदेश देता है. उन्होंने कहा कि यह निर्णय ‘‘लंबे समय से लंबित’’ था और यह फैसला बच्चों को रोशनी के त्योहार के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

न्यूयॉर्क एसेंबली की सदस्य जेनिफर राजकुमार और न्यूयॉर्क सिटी स्कूल के चांसलर डेविड बैंक्स के साथ एडम्स ने गुरुवार को कहा कि राज्य को बेहतर तरीके से कैसे चलाएं, इस मुद्दे पर कई अभियानों पर बातचीत के दौरान उन्होंने दिवाली के बारे में ‘‘काफी कुछ जाना’’ और यह भी जाना कि इस त्योहार का मतलब क्या है. उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क के स्कूलों में दिवाली को छुट्टी घोषित करके, ‘‘हम उन अनगिनत लोगों को एक स्पष्ट संदेश देना चाहते हैं जो इस उत्सव के महत्व को समझते हैं.’’

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news