Indonesia currency Ganesh Note: सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश के नोट पर छपी है भगवान गणेश की फोटो, ये है वजह
Advertisement
trendingNow11411264

Indonesia currency Ganesh Note: सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश के नोट पर छपी है भगवान गणेश की फोटो, ये है वजह

Arvind Kejriwal: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नोट पर गणेश जी की फोटो लगाने की बात कर दी है. उसके बाद से इस बात पर राजनीति शुरू हो गई है. क्‍या आप जानते हैं दुनिया का ऐसा कोई देश भी है जहां पर गणेश जी की फोटो नोट पर छापी जाती है? अगर नहीं पता है तो जान लीजिए. 

Indonesia currency Ganesh Note: सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश के नोट पर छपी है भगवान गणेश की फोटो, ये है वजह

Bhagwan Ganesh on Note: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सुझाव दिया है कि हमें अपनी करेंसी पर भगवान गणेश और मां लक्ष्‍मी की फोटो छापनी चाहिए, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया का कोई ऐसा देश भी हो सकता है. जहां की लगभग 87 फीसदी आबादी मुस्लिम है, फिर भी अपने यहां पर 20 हजार रुपये की नोट पर भगवान गणेश की फोटो छापे. जी हां, इंडोनेशिया ऐसा देश है जहां पर आप भगवान गणेश की फोटो देख सकते हैं. इसके अलावा वहां पर कई जगहों पर अर्जुन और श्री कृष्ण की प्रतिमा भी देखने को मिलती है.     

अर्थव्यवस्था लड़खड़ाई तो भगवान गणेश की तस्‍वीर छापी  

इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था कुछ साल पहले बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. इसी वजह से वहां के आर्थिक विशेषज्ञों ने बीस हजार का नया नोट जारी करने की सिफारिश कर दी थी. सरकार की तरफ से बीस हजार का नोट जारी किया गया तो उस पर भगवान गणेश की तस्वीर छापी गई. लोगों का कहना है कि इसी वजह से अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है.

कैसा है गणेश जी वाला नोट? 

इंडोनेशिया के 20 हजार वाले नोट पर सामने भगवान गणेश जी की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें शिक्षक और बच्‍चे हैं. इसके अलावा नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है. देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक भी रहे हैं.

इंडोनेशियन आर्मी के मैस्कॉट हनुमान जी 
 
आपको जानकर हैरान हो सकती है कि इस देश में नोट पर ही हिंदू देवता के फोटो नहीं लगे, इसके अलावा भी कई जगहों पर हनुमान जी, अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति देखी जा सकती है. इंडोनेशियन आर्मी के मैस्कॉट में हनुमान जी हैं. इसके अलावा वहां की एक फेमस टूरिस्ट प्‍लेस पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति लगी हुई है. वहां तस्‍वीरों में आपको कृष्ण और अर्जुन के अलावा घटोत्कच की प्रतिमा भी देखने को मिलेगी. 

गणेश जी की फोटो होगी नोट पर!  

हाल ही में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सुझाव दिया है कि हमें अपनी अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने पर विचार करना चाहिए. इसके अलावा उन्‍होंने यह भी कहा कि हमें अपने करेंसी नोट पर एक तरफ गांधी जी को फोटो तो दूसरी तरफ गणेश जी का फोटो लगाना चाहिए.         

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news