Corona Alert: सावधान! कोरोना का यह टीका तेजी से बढ़ा रहा कार्डियक अरेस्ट का खतरा, जानिए किसे है सबसे ज्यादा रिस्क?
Advertisement

Corona Alert: सावधान! कोरोना का यह टीका तेजी से बढ़ा रहा कार्डियक अरेस्ट का खतरा, जानिए किसे है सबसे ज्यादा रिस्क?

Corona: COVID mRNA  वैक्सीन को लेकर चौंकाने और अलर्ट करने वाली जानकारी सामने आई है. डॉक्टरों ने दावा किया है कि इस टीके का इस्तेमाल हृदय संबंधी मौत के जोखिम को काफी बढ़ा देता है. विशेष रूप से 18 से 39 वर्ष की आयु के पुरुषों में यह खतरा अधिक हो जाता है.

कोविड वैक्सीन

Corona Vaccine Alert: COVID mRNA  वैक्सीन को लेकर चौंकाने और अलर्ट करने वाली जानकारी सामने आई है. डॉक्टरों ने दावा किया है कि इस टीके का इस्तेमाल हृदय संबंधी मौत के जोखिम को काफी बढ़ा देता है. विशेष रूप से 18 से 39 वर्ष की आयु के पुरुषों में यह खतरा अधिक हो जाता है. एक्सपर्ट ने इसके खतरों पर बात करते हुए सलाह दी है कि दिल से संबंधित कुछ बीमारियों वाले लोगों को इस टीके को लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए.

क्या निकला रिसर्च में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्लोरिडा के सर्जन जनरल डॉ. जोसेफ ए लाडापो ने कहा, ‘आज हमने COVID-19 mRNA टीकों पर एक एनालिसिस रिलीज किया जिसके बारे में जनता को जागरूक होने की जरूरत है. इस एनालिसिस ने 18-39 पुरुषों में हृदय संबंधी मृत्यु का जोखिम बढ़ा हुआ दिखाया है. फ्लोरिडा स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक सेल्फ कंट्रोल्ड केस सीरीज के माध्यम से एनालिसिस किया था, जो मूल रूप से वैक्सीन सेफ्टी का मूल्यांकन करने के लिए विकसित एक तकनीक है. अध्ययन में पाया गया कि mRNA वैक्सीनेशन के बाद 28 दिनों के अंदर 18-39 वर्ष की आयु के पुरुषों में हृदय संबंधी मृत्यु की घटनाओं में 84% की तेज वृद्धि दर्ज हुई.

इस टीके को लेते वक्त किसे सावधान रहना चाहिए?

मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस जैसी पहले से मौजूद दिल की बीमारी वाले मरीजों को इस टीकाकरण पर विचार करते समय अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए और अपने डॉक्टर से एक बार परामर्श जरूर करना चाहिए. रिसर्च में जो खतरा इस टीके को लेकर पाया गया, वो किसी और वैक्सीन में नहीं मिला. सर्जन जनरल डॉ जोसेफ लाडापो का कहना है कि  वैक्सीन समेत किसी भी दवा की सुरक्षा और उसके प्रभाव का अध्ययन सार्वजनिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन इस वैक्सीन में सुरक्षा पर बहुत कम ध्यान दिया गया है. इसने कई लोगों की चिंताओं को खारिज किया है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news