Covid-19: Moderna की वैक्सीन की कीमत 5 गुना बढ़ाने की योजना, 1 खुराक के लगेंगे करीब 11 हजार
Advertisement

Covid-19: Moderna की वैक्सीन की कीमत 5 गुना बढ़ाने की योजना, 1 खुराक के लगेंगे करीब 11 हजार

Moderna Covid-19 Vaccine: मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कीमत का बचाव करते हुए कहा कि वितरण प्रणाली पूरी तरह से बदल जाएगी जब अमेरिकी सरकार स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति को हटा देगी, जो कि मई में हो सकता है.

Covid-19: Moderna की वैक्सीन की कीमत 5 गुना बढ़ाने की योजना, 1 खुराक के लगेंगे करीब 11 हजार

Covid Vaccine Price:  मॉडर्ना (Moderna), जो कि अब तक अपने कोविड वैक्सीन की एक खुराक के लिए लगभग $15 से $26 के बीच शुल्क लेती रही है, अब कीमतें बढ़ाने और प्रति खुराक $130 (10,717.59 भारतीय रूपये) तक चार्ज लेने का प्लान बना रही है.  डेमोक्रेटिक सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने इस संभावित मूल्य वृद्धि पर जमकर भड़ास निकाली और इसकी दवा उद्योग में ‘कॉर्पोरेट लालच के अभूतपूर्व स्तर’ के रूप में व्याख्या की. 

Moderna के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कीमत का बचाव करते हुए कहा कि वितरण प्रणाली पूरी तरह से बदल जाएगी जब अमेरिकी सरकार स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति को हटा देगी, जो कि मई में हो सकता है.

'Moderna का अमेरिका के करदाताओं को धन्यवाद'
सीनेट की सुनवाई में बोलते हुए, सैंडर्स ने टिप्पणी की कि Moderna, ‘वैक्सीन की कीमत को चौगुना करने से अधिक’ अमेरिका के करदाताओं को धन्यवाद दे रहा है ‘ऐसे समय में जब इसके निर्माण की लागत $ 3 से कम है.’

कंपनी का क्या है तर्क?
हालांकि, Moderna के सीईओ ने कहा कि जब शॉट्स प्राइवेट सेक्टर में चले जाएंगे, तो सरकारी खरीद से बड़े पैमाने पर व्यापार को लाभ नहीं होगा. अब तक, मॉडर्न के पास अपने COVID-19 वैक्सीन के लिए केवल एक ग्राहक सरकार के रूप में था.

बैंसेल ने कहा कि अधिक पारंपरिक मार्केटिंग दृष्टिकोण पर स्विच करने पर, वैक्सीन निर्माता के पास ‘10,000 ग्राहक हो जाएंगे.’ और उसे ‘60,000 फार्मेसियों, डॉक्टरों के कार्यालयों और अस्पतालों को वैक्सीन वितरित करने का प्रबंधन करना होगा.’

बैंसेल ने कहा, ‘इन सबसे ऊपर, हम मांग में 90 प्रतिशत की कमी की उम्मीद कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘जैसा कि आप देख सकते हैं, हम बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को खो रहे हैं.‘

एएफपी के अनुसार, अब तक Moderna को एक्सपायर्ड डोज की कीमत के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता था. हालांकि, अब कंपनी को यह खर्च उठाना होगा और बिना बिके डोज का भी ध्यान रखना होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

 

Trending news