फरवरी में अंतरिक्ष में नजर आएगा धूमकेतु, आखिरी बार 50 हजार साल पहले हिमयुग में दिखा था ये नजारा
Advertisement

फरवरी में अंतरिक्ष में नजर आएगा धूमकेतु, आखिरी बार 50 हजार साल पहले हिमयुग में दिखा था ये नजारा

Comet will be seen in February: यह 12 फरवरी को धरती से करीब 4.20 करोड़ किलोमीटर दूर से निकलेगा. इसे किसी दूरबीन या टेलिस्कोप की मदद के बिना नंगी आंखों स देखा जा सकेगा. बस आपके इलाके का आसमान उस वक्त साफ होना चाहिए.

फरवरी में अंतरिक्ष में नजर आएगा धूमकेतु, आखिरी बार 50 हजार साल पहले हिमयुग में दिखा था ये नजारा

Space Science: 2023 की शुरुआत में ही अंतरिक्ष में एक नजारा दिखने वाला है जो हजारों सालों में एक बार ही दिखता है  यह C/2022 E3 (ZTF) नाम का एक धूमकेतू है जो अगले महीने अंतरिक्ष में दिखाई देगा. इससे पहले यह 50 हजार साल पहले हिमयुग के दौरान ऐसा नजारा दिखा था.

यह 12 फरवरी को धरती से करीब 4.20 करोड़ किलोमीटर दूर से निकलेगा. इसे किसी दूरबीन या टेलिस्कोप की मदद के बिना नंगी आंखों स देखा जा सकेगा. बस आपके इलाके का आसमान उस वक्त साफ होना चाहिए.

पिछले साल खोजा गया था यह धूमकेतू
इस धूमकेतू को पिछले साल कैलिफोर्निया की ज्विकी ट्रांसजिएंट फैसिलिटी के वैज्ञानिकों ने खोजा था और तब से वह इसकी ट्रेकिंग कर रहे हैं. वैसे धूमकेतुओं को लेकर भविष्यवाणी करना आमतौर पर काफी मुश्किल काम है क्योंकि ये कई बार अपनी दिशा बदल लेते हैं.

50 हजार साल पहले दिखा था ऐसा ही नजारा
50 हजार साल पहले अपर पैलियोलिथिक काल (Upper Paleolithic Period) में आया यह धूमकेतू आया था तब धरती पर हिमयुग था और इंसानों की आधुनिक प्रजाति होमो सेपियंस भी नहीं थे.

यह धूमकेतू जब पिछली बार नजर आया था तो धरती पर कोई प्रदूषण नहीं था, आसमान बिल्कुल साफ था. तब धरती पर निएंडरथल मानव और मैमथ घूमते थे.

कब कैसे दिखेगा धूमकेतू
उत्तरी गोलार्ध में तो इसे देखा जा सकेगा. आसामना साफ रहा तो नंगी आखों से नहीं तो दूरबीन या टेलीस्कोप की मदद से. इसे देखने का सही समय सुबह होने से ठीक पहले का होगा. लेकिन दक्षिण गोलार्ध में यह सिर्फ फरवरी के शुरुआती दिनों में ही देखा जा सकेगा. 21 जनवरी को भी इसे देखने का एक मौका होगा, उन दिन नया चांद होगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news