Chinese Foreign Minister ने अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप, चीन को लगा झटका
Advertisement

Chinese Foreign Minister ने अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप, चीन को लगा झटका

Foreign Minister: अमेरिका में आयोजित तथाकथित दूसरी लोकतंत्र शिखर बैठक का तात्पर्य अमेरिका के मापदंड के मुताबिक विभिन्न देशों को रेखांकित करना और अमेरिका के हित के मुताबिक विभिन्न देशों को हस्तक्षेप करना है. उसका उद्देश्य लोकतंत्र के नाम पर विश्व में विभाजन करना है.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग

China News: अमेरिका ने 29 से 30 मार्च को तथाकथित दूसरी लोकतंत्र शिखर बैठक आयोजित की थी. इसके प्रति चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि इस शिखर बैठक से विश्व ने अधिक साफ देखा है कि अमेरिका लोकतंत्र सवाल पर दोहरा मापदंड अपनाता है. इस बयान के बाद राजनीतिक गलियाराें में हलचल तेज हाे गई है. लाेग इसके अलग-अलग कायास लगा रहे हैं.

विभिन्न देशों को रेखांकित करना है

प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका में आयोजित तथाकथित दूसरी लोकतंत्र शिखर बैठक का तात्पर्य अमेरिका के मापदंड के मुताबिक विभिन्न देशों को रेखांकित करना और अमेरिका के हित के मुताबिक विभिन्न देशों को हस्तक्षेप करना है. उसका उद्देश्य लोकतंत्र के नाम पर विश्व में विभाजन करना है. राजनीति और प्रभुत्व की सुरक्षा के लिए सेवा करना है. प्रवक्ता ने आराेप लगाया कि अमेरिकी कार्रवाइयों ने लोकतंत्र की सच्ची भावना, अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लोकतांत्रिकरण की धारा और यूएन चार्टर के सिद्धांतों का गंभीर उल्लंघन किया है, जो विभिन्न चुनौतियों के निपटारे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की एकता के प्रतिकूल है. इस शिखर बैठक से अमेरिका की घमंडी, दुराग्रह, स्वार्थ और प्रभुत्व जाहिर हुआ है. अमेरिका काे ऐसा कतई नहीं करना चाहिए था. उनकी ये मंशा सहीं जाहिर नहीं हाे रही है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news